“तालिबान ने गुलामी की जंजीरों को तोड़ा: अफगानिस्‍तान के मामले पर बोले पाकिस्‍तानी पीएम इमरान खान, देखें वीडियो

0

अफगानिस्तान पर तालिबान के कब्जे के बाद देश के हालात तेजी से बिगड़ते जा रहे है। इस बीच, पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान का एक वीडियो सामने आया है, जो अब सोशल मीडिया पर खूब वायरल हो रहा है। इमरान खान ने अफगानिस्‍तान पर तालिबान के नियंत्रण को ‘गुलामी की जंजीरों से मुक्ति’ बताया है।

फाइल फोटो

गौरतलब है कि, तालिबान ने राजधानी काबुल पर कब्‍जे के साथ ही पूरे अफगानिस्‍तान पर अपना कब्जा जमा लिया है। दुनिया ने रविवार को चौंकाने वाली तस्वीरें देखीं कि तालिबान लड़ाके अफगान राष्ट्रपति के कार्यालय में खड़े हैं जबकि अफगान नागरिकों और विदेशियों की भीड़ देश के बाहर जाने की कोशिश में हवाईअड्डों पर पहुंच रहे हैं। सोमवार को काबुल एयरपोर्ट पर देश छोड़ने के लिए लोगों की भारी भीड़ उमड़ी थी और इस दौरान अफरातफरी का माहौल पैदा हो गया, जिसमें कई लोगों की मौत भी हो गई।

इस बीच, पाकिस्तानी टेलीविजन पर प्रसारित एक वीडियो में पाकिस्तानी पीएम को कहते हुए सुनाई दे रहा है कि, अफगानिस्तान में उन्होंने (तालिबान) गुलामी की जंजीरों को तोड़ दिया है। उन्होंने कहा, ‘आप दूसरों की संस्‍कृति को ग्रहण करते हैं और मनोवैज्ञानिक रूप से उसी के अधीन होते जाते है। जब ऐसा होता है तो याद रखिए यह वास्‍तविक गुलामी से भी बदतर है. सांस्‍कृतिक दासता की जंजीर को निकाल फेंकना कठिन होता है। अफगानिस्‍तान में जो कुछ फिलहाल हो रहा हैं, उन्‍होंने गुलामी की बेड़ियों को तोड़ दिया है।’

अफगानिस्तान में तालिबान का पूरी तरह कब्जा हो जाने के बीच हजारों की संख्या में लोग काबुल छोड़कर जाने की कोशिश कर रहे हैं। अंतरराष्ट्रीय एजेंसियों का दावा है कि एयरपोर्ट पर अभी भी हालात बेकाबू हैं। एयरपोर्ट पर अधिक भीड़ होने के बाद यहां पर विमानों के संचालन पर रोक लगा दी गई है।

Previous articleअशरफ गनी की आलोचना वाले ट्वीट पर अफगान दूतावास के अधिकारी की सफाई, प्रेस सचिव बोले- अकाउंट हुआ था हैक
Next articleUPSC Annual Exam Calendar 2022 Released: UPSC ने जारी किया अगले साल होने वाली परीक्षा के लिए कैलेंडर, upsc.gov.in पर देखें पूरा शेड्यूल