पाकिस्तान चुनाव परिणाम LIVE: रुझानों में सबसे बड़े दल के रूप में उभरी इमरान खान की पीटीआई, जानें हर अपडेट

0
Follow us on Google News

पाकिस्तान में नई सरकार चुनने के लिए बुधवार (25 जुलाई) को नेशनल असेंबली यानी संसद की 272 सीटों पर हुए मतदान के बाद मतगणना जारी है। आम चुनाव के रुझानों में इमरान खान की अगुवाई वाली पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ को अन्य दलों के मुकाबले मिली भारी बढ़त के बाद पार्टी कार्यकर्ता पाकिस्तान की सड़कों पर जश्न मना रहे हैं। हालांकि, चुनाव में बड़े पैमाने पर हिंसा और धांधली का आरोप लगा है।

PHOTO: AP

पाकिस्तान आम चुनावों मे व्यापक धांधली के आरोपों के बीच पूर्व क्रिकेटर इमरान खान की पार्टी पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ अभी तक प्राप्त रूझानों में 119 सीटों पर बढ़त के साथ सबसे बड़ी पार्टी के रूप में उभरती हुई दिख रही है। पंजाब प्रांत की राजधानी लाहौर में पीटीआई के समर्थक जश्न में पार्टी का झंडा लहरा रहे हैं और पार्टी का नारा लगा रहे हैं। 65 वर्षीय इमरान की पीटीआई नेशनल असेंबली की 272 सीटों में से 119 सीटों पर आगे चल रही है जबकि मुख्य प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान मुस्लिम लीग- नवाज (पीएमएल-एन) 65 सीटों पर बढ़त बनाए हुए है।

पूर्व राष्ट्रपति आसिफ अली जरदारी की बिलावल भुट्टों की अध्यक्षता वाली पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी (पीपीपी) 44 सीटों पर आगे चल रही है और अन्य ने 17 सीटों पर बढ़त बनाई है। पाकिस्तान की नेशनल असेंबली में कुल 342 सदस्य होते हैं जिनमें से 272 को सीधे तौर पर चुना जाता है जबकि शेष 60 सीटें महिलाओं और 10 सीटें धार्मिक अल्पसंख्यकों के लिए आरक्षित हैं। आम चुनावों में पांच फीसदी से ज्यादा वोट पाने वाली पार्टियां इन आरक्षित सीटों पर समानुपातिक प्रतिनिधित्व के हिसाब से अपने प्रतिनिधि भेज सकती हैं।

पाकिस्तान चुनाव आयोग ने सुबह चार बजे आधिकारिक रूप से शुरूआती रूझानों की घोषणा की थी। आगामी घंटों में सारे परिणामों के आने के बाद ही स्थिति साफ होगी लेकिन रूझानों में पीटीआई नेशनल असेंबली में सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरती दिख रही है। कोई पार्टी अकेले दम पर तभी सरकार बना सकती है जब उसे कुल 342 में से 172 सीटें हासिल हो जाए , लेकिन सबसे बड़े दल को सरकार बनाने का दावा पेश करने के लिए इन प्रत्यक्ष निर्वाचन वाली 272 सीटों में से कम से कम 137 सीटों की जरूरत होगी।

नेशनल असेंबली के साथ ही कल चार प्रांतीय असेंबलियों- पंजाब, सिंध, बलूचिस्तान और खैबर-पख्तूनख्वा– के लिए भी मतदान हुआ था। पंजाब प्रांत की 299 सीटों में, पीएमएल-एन 129 सीटों पर बढ़त बनाई हुई है जबकि पीटीआई 121 सीटों पर आगे चल रही। सिंध प्रांत में पीपीपी 73 सीटों पर आगे चल रही है। खैबर पख्तूनख्वा में पीटीआई 60 सीटों पर आगे चल रही है। बलूचिस्तान में आवामी पार्टी आगे चल रही है।

जानें हर अपडेट:- 

  • अगर हिंदुस्तान का नेतृत्व हमारे साथ रिश्ते बेहतर करने के लिए तैयार है, तो हम भी इसके लिए तैयार हैं: इमरान खान, पीटीआई चीफ
  • पीटीआई चीफ ने कहा कि हिंदुस्तान की मीडिया ने मुझे बॉलीवुड के विलेन की तरह पेश किया।
  • हम भ्रष्टाचार खत्म कर पाकिस्तान में निवेश बढ़ाएंगे। हम पाकिस्तान को ऐसे चलाएंगे, जैसे इसे पहले कभी नहीं चलाया गया: इमरान खान, पीटीआई चीफ
  • उन्होंने कहा कि हम मुल्क के निचले तबके को ऊपर उठाने के लिए पूरा जोर लगाएं।
  • इमरान खान ने कहा कि हम काफी धमकियों के बाद चुनाव लड़े और हमें कामयाबी मिली है।
  • आज अल्लाह ने मुझे एक मौका दिया है, इसके लिए मैं अल्लाह का शुक्रगुजार हूं: इमरान खान, पीटीआई चीफ
  • एनए-57 सीट पर पीटीआई के सदाकत अली अब्बासी ने पीएमएलएन के शाहिद खाकन अब्बासी (पूर्व पीएम, पाकिस्तान) को हराया। (अनाधिकारिक परिणाम)
  • इमरान खान की पार्टी PTI बहुमत के आंकड़े से अभी दूर नजर आ रही है। ऐसी स्थिति में उसे निर्दलीयों से समर्थन लेना होगा।
  • इमरान खान की पार्टी पीटीआई 119 सीट पर बढ़त बनाए हुए है, जबकि नवाज की पार्टी 65 और बिलावल 44 सीट पर बढ़त बनाए हुए है।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here