लोकसभा चुनाव LIVE: पांचवें चरण में 7 राज्यों की 51 सीटों पर डाले जा रहे हैं वोट, राजनाथ, राहुल, सोनिया और स्मृति की प्रतिष्ठा दांव पर, जानें हर लेटेस्ट अपडेट्स

0
Follow us on Google News

लोकसभा चुनाव के पांचवें चरण में सात राज्यों की 51 सीटों पर मतदान सोमवार (6 मई) सुबह से जारी है। इस चरण में उत्तर प्रदेश से 14, राजस्थान से 12, मध्यप्रदेश और पश्चिम बंगाल की सात-सात, बिहार की पांच, झारखंड की चार और जम्मू एवं कश्मीर की दो सीटें (लद्दाख और अनंतनाग) पर मतदान हो रहा है। 51 सीटों पर हो रहे चुनावों में राजनाथ सिंह, सोनिया गांधी, राहुल गांधी और स्मृति ईरानी सहित 674 उम्मीदवारों के भविष्य का फैसला करीब नौ करोड़ मतदाता करेंगे।

Representational image (Photo: Getty Images)

सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) और इसके सहयोगियों के लिए काफी कुछ दांव पर लगा हुआ है, क्योंकि 2014 के चुनावों में इसने इनमें से 40 सीटों पर जीत दर्ज की थी और दो सीटों पर कांग्रेस ने जीत हासिल की थी जबकि शेष पर अन्य विपक्षी दलों ने जीत हासिल की।

चुनाव आयोग ने 94 हजार मतदान केंद्रों का निर्माण किया है और सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं। पांचवें और सबसे छोटे चरण में 8.75 करोड़ मतदाता 674 उम्मीदवारों के भविष्य तय करेंगे। इस चरण के साथ ही 424 सीटों पर चुनाव खत्म हो जाएंगे और शेष 118 सीटों पर 12 मई और 19 मई को चुनाव होंगे।

Crisis in Bihar Congress as Former MP Shakeel Ahmad suspended from party

देखें, लाइव अपडेट्स:

  • रसिंहपुर: मध्य प्रदेश के गाडरवारा में मतदान केंद्र संख्या 105 पर वोट डालने के बाद अभिनेता आशुतोष राणा।

  • बिहारः छपरा के पोलिंग बूथ नंबर 131 में ईवीएम मशीन तोड़ने के आरोप में रंजीत पासवान नाम के एक शख्स को गिरफ्तार किया गया है।

  • झारखंड के हजारीबाग के एक पोलिंग बूथ पर एक व्यक्ति अपनी 105 वर्षीय मां को गोद में उठाकर मतदान केंद्र लेकर आया।

  • पश्चिम बंगाल में TMC कार्यकर्ताओं पर बैरकपुर से बीजपी प्रत्याशी अर्जुन सिंह को पीटने का आरोप लगा है।

  • लखनऊ में अपना वोट डालने के बाद बीएसपी प्रमुख मायावती ने कहा कि मतदान का अपने हितों के लिए इस्तेमाल करना चाहिए। सभी लोग घरों से निकलें और मतदान करें।

  • केंद्रीय गृह मंत्री और लखनऊ से बीजेपी उम्मीदवार राजनाथ सिंह ने भी किया मतदान।

  • राजस्थानः केंद्रीय मंत्री राज्यवर्धन सिंह राठौर अपनी पत्नी गायत्री राठौर के साथ जयपुर के एक पोलिंग बूथ पर किया मतदान।

सोनिया, राहुल और राजनाथ जैसी बड़ी हस्तियों की किस्मत EVM में होगी कैद

उत्तरप्रदेश में 14 सीटों पर बड़े राजनीतिक हस्तियों के बीच चुनावी टक्कर है जिनमें केंद्रीय मंत्री राजनाथ सिंह और स्मृति ईरानी, संप्रग अध्यक्ष सोनिया गांधी और कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी शामिल हैं। बीजेपी ने 2014 में इनमें से 12 सीटों पर जीत हासिल की थी और कांग्रेस ने रायबरेली और अमेठी सीटों पर कब्जा बरकरार रखा था। पूरे राज्य में 80 सीटों में से केवल इन्हीं दो सीटों पर कांग्रेस को फतह मिली थी। अमेठी और राय बरेली में सपा-बसपा गठबंधन ने अपने उम्मीदवार नहीं उतारे हैं और इन दोनों सीटों को कांग्रेस के लिए छोड़ रखा है। केंद्रीय मंत्री राजनाथ सिंह लखनऊ से दोबारा मैदान में हैं जबकि स्मृति ईरानी अमेठी में राहुल गांधी के खिलाफ चुनाव लड़ रही हैं।

राजस्थान में 134 उम्मीदवारों के भविष्य का होगा फैसला

राजस्थान में 12 लोकसभा सीटों पर जिन 134 उम्मीदवारों की किस्मत तय होनी है उनमें दो पूर्व ओलंपिक खिलाड़ी, एक पूर्व आईएएस अधिकारी और एक पूर्व आईपीएस अधिकारी शामिल हैं। इस चरण के बाद राजस्थान में चुनाव खत्म हो जाएंगे। राजस्थान में राज्यवर्द्धन राठौर, कृष्णा पुनिया, अर्जुन राम मेघवाल प्रमुख उम्मीदवार हैं।

Delhi CM Arvind Kejriwal assaulted during road show in Delhi

पश्चिम बंगाल में चतुष्कोणीय मुकाबला

पश्चिम बंगाल में सभी सात सीटों पर तृणमूल कांग्रेस, भाजपा, कांग्रेस और माकपा के बीच चतुष्कोणीय मुकाबला है। 2014 के चुनावों में तृणमूल कांग्रेस ने सभी सात सीटों पर जीत दर्ज की थी।

बिहार-झारखंड में कुल 9 सीटों पर हो रहा मतदान

बिहार में पांच सीटों में से हाजीपुर जहां लोक जनशक्ति पार्टी का गढ़ है वहीं सारण राजद का गढ़ माना जाता है। तीन अन्य संसदीय क्षेत्र हैं मुजफ्फरपुर, सीतामढ़ी और मधुबनी। झारखंड में चार सीटों हजारीबाग, कोडरमा, रांची और खूंटी में चुनाव होने वाले हैं। केंद्रीय मंत्री जयंत सिन्हा हजारीबाग से फिर से चुनाव मैदान में हैं।

मध्य प्रदेश में बीजेपी की साख दाव पर

मध्यप्रदेश में सात सीटों टीकमगढ़, दामोह, खजुराहो, सतना, रीवा, होशंगाबाद और बेतुल में चुनाव होंगे जहां 2014 में बीजेपी ने जीत दर्ज की थी। लद्दाख में चार उम्मीदवार चुनाव लड़ रहे हैं। बीजेपी से जहां सेरिंग नामग्याल मैदान में हैं वहीं कांग्रेस से रिगजिन स्पालबार हैं और दो उम्मीदवार निर्दलीय हैं। बता दें कि लोकसभा की 542 सीटों के लिए सात चरणों में 11 अप्रैल से 19 मई के बीच चुनाव हो रहे हैं। जबकि मतगणना 23 अप्रैल को होगी।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here