किसान क्रांति पदयात्रा LIVE: योगी सरकार से वार्ता विफल होने के बाद दिल्ली बॉर्डर तक पहुंचा किसानों का मार्च, पुलिस ने राजधानी की सभी सीमाओं को किया सील

0
Follow us on Google News

हरिद्वार से दिल्ली के लिए भारतीय किसान क्रांति यात्रा को राजधानी में प्रवेश करने से रोकने के लिए दिल्ली पुलिस ने अपनी पूरी ताकत झोंक दी है। इसके लिए यूपी से दिल्ली में प्रवेश करने के सभी रास्तों को सील कर दिया गया है।  ये किसान मंगलवार को गांधी जयंती पर राजघाट से संसद तक विरोध मार्च करने की तैयारी में हैं। लिहाजा राजघाट और संसद के आस-पास भी सुरक्षा बढ़ा दी गई है।

(Representative Image/HT PHOTO)

भारतीय किसान यूनियन के बैनर तले किसानों की इस यात्रा को देखते हुए जगह-जगह नाकेबंदी की गई है और कई इलाकों में धारा 144 लगा दी गई है। इससे पहले सोमवार को किसानों की यात्रा साहिबाबाद पहुंच गई। इस दौरान हजारों की संख्या में किसानों ने जीटी रोड को पूरी तरह जाम कर दिया दिल्ली के लिए कूच करने लगे।

जिलाधिकारी और एसएसपी ने करीब एक घंटे तक किसानों को समझाने की कोशिश की लेकिन किसान दिल्ली जाने पर अड़े रहे। देर रात प्रशासन और पुलिस के अधिकारियों के साथ किसानों के एक प्रतिनिधिमंडल ने दिल्ली से वापस लौटे उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से हिंडन एयर फोर्स स्टेशन पर मुलाकात की।

मुख्यमंत्री और प्रतिनिधिमंडल के बीच करीब दो घंटे चली वार्ता विफल रही और प्रतिनिधिमंडल के लोग प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मिलने की मांग पर अड़े रहे जिस पर मुख्यमंत्री ने केंद्रीय मंत्रियों से बातचीत की। इसके बाद भाकियू का एक प्रतिनिधिमंडल गन्ना मंत्री सुरेश राणा के साथ दिल्ली के लिए रवाना हो गया।

वहीं इस मामले पर जिलाधिकारी ऋतु माहेश्वरी का कहना है कि भाकियू का एक प्रतिनिधिमंडल दिल्ली के लिए रवाना हो गया है जहां वह केंद्रीय मंत्रियों के साथ वार्ता करेगा। उन्होंने बताया कि फिलहाल जीटी रोड स्थित चार फार्म हाउसों में किसानों के रहने की व्यवस्था की गई है।

आंदोलनकारी किसान 60 साल की आयु के बाद पेंशन देने, पीएम फसल बीमा योजना में बदलाव करने, कर्जमाफी, सिंचाई के लिए बिजली मुफ्त में देने समेत कई मांगों के साथ सड़कों पर उतरे हैं। किसान क्रेडिट कार्ड पर ब्याज मुक्त लोन, आवारा पशुओं से फसल के बचाव और सभी फसलों की पूरी तरह खरीद की मांग भी की गई है।

देखिए, लाइव अपडेट्स:-

  • दिल्ली-यूपी सीमा पर घमासान, पुलिस ने किसानों पर किया लाठीचार्ज, गोली चलाने का भी आरोप
  • हिंसक हुआ किसानों का प्रदर्शन, पुलिस ने आंसू गैसे के गोले और वाटर कैनन का किया इस्‍तेमाल

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here