मोदी सरकार की बड़ी जीत: जम्मू कश्मीर को दो हिस्सों में बांटने वाला विधेयक राज्यसभा में पारित

0
Follow us on Google News

भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की अगुवाई वाली केंद्र सरकार की एक बड़ी जीत के रूप में सोमवार (5 अगस्त) को जम्मू एवं कश्मीर पुर्नगठन विधेयक 2019 राज्यसभा में पारित हो गया। जम्मू एवं कश्मीर से विशेष राज्य का दर्जा वापस लिए जाने और अनुच्छेद 370 को खत्म किए जाने को लेकर सरकार ने राज्यसभा में प्रस्ताव पेश किया, जिसे वह पास कराने में कामयाब रही। राज्यसभा

पुनर्गठन बिल पर हुई वोटिंग में पक्ष में 125 और विपक्ष में 61 वोट पड़े। बता दें कि, इस विषय पर दिनभर विपक्ष का जोरदार हंगामा भी देखने को मिला था। प्रस्ताव को अब लोकसभा में मंगलवार को चर्चा और पास कराने के लिए पेश किया जाएगा। एक बार संसद की मुहर लग जाने पर प्रस्ताव कानून बन जाएगा। इसके अनुसार राज्य को दो केंद्र शासित प्रदेशों में बांटा जाएगा। एक विधानसभा वाला जम्मू एवं कश्मीर और दूसरा बिना विधानसभा वाला लद्दाख क्षेत्र।

राज्यसभा में ही जम्मू एवं कश्मीर आरक्षण (दूसरा संशोधन) विधेयक, 2019 को पास कराया गया। राज्य में उच्च जाति के आर्थिक रूप से कमजोर वर्गो को 10 प्रतिशत आरक्षण देने का प्रस्ताव इसमें शामिल है।

Smriti Irani expresses displeasure at own MP for remarks on porn

गृहमंत्री अमित शाह ने कहा कि वक्त आ गया है कि अनुच्छेद 370 को खत्म कर दिया जाए, क्योंकि यही सभी परेशानियों की जड़ है। उन्होंने कहा कि अनुच्छेद 370 के रहते लोकतंत्र कभी फल-फूल नहीं सकता। उन्होंने कहा कि पिछले दो दशकों में राज्य में लगभग 41 हजार लोग मारे गए हैं। (इंपुट: आईएएनएस के साथ)

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here