कश्मीर में हत्याओं के विरोध में IAS टॉपर रहे शाह फैसल ने नौकरी से दिया इस्तीफा

0

कश्मीर में हो रहे कथित हत्याओं के विरोध में आईएएस में टॉप करने वाले जम्‍मू कश्‍मीर के आईएएस अधिकारी शाह फैजल ने नौकरी से इस्‍तीफा दे दिया है। सूत्रों के अनुसार 2009 बैच के टॉपर रहे शाह फैजल ने सोमवार को वॉलेंट्री रिटायरमेंट की मांग की। आपको बता दें कि शाह फैसल आईएएस की परीक्षा में टॉप करने वाले पहले कश्मीरी हैं। उनके बारे में कहा जा रहा है कि वह राजनीति में कदम रख सकते हैं। शाह ने अपने ट्विटर पर अपने इस्तीफे का ऐलान किया। उन्होंने बताया कि वो शुक्रवार को प्रेस कॉन्फ्रेंस करेंगे।

गौरतलब है कि पिछले दिनों देश में तेजी से बढ़ती बलात्कार की घटनाओं के संबंध में ट्वीट करने वाले वर्ष 2009 बैच के यूपीएससी परीक्षा के टॉपर शाह फैसल के खिलाफ जम्मू-कश्मीर सरकार ने अनुशासनात्मक कार्रवाई शुरू की थी। यह कार्रवाई केंद्र सरकार के कार्मिक और प्रशिक्षण विभाग (DoPT) के कहने पर हुई थी।

https://twitter.com/shahfaesal/status/1082938765918785536?ref_src=twsrc%5Etfw%7Ctwcamp%5Etweetembed%7Ctwterm%5E1082938765918785536&ref_url=https%3A%2F%2Fwww.jantakareporter.com%2Findia%2F2009-ias-topper-shah-faesal-resigns-from-civil-services-to-protest-killings-in-kashmir%2F226678%2F

शाह फैसल कश्मीर के मुद्दों को लेकर हमेशा मुखर रहते हैं। कई बार वो कश्मीर को लेकर सरकार की नीतियों की सार्वजनिक तौर पर आलोचना कर चुके हैं। इसी क्रम में उन्होंने बुधवार को भावुक होकर सिविल सेवाओं से इस्तीफे की ही घोषणा कर दी। उन्होंने कहा कि कश्मीर में हत्याओं के विरोध में वह आईएएस से इस्तीफा दे रहे हैं।

शाह फैसल कश्मीर के शिक्षा निदेशक रह चुके हैं। फिलहाल वो स्टडी लीव पर विदेश गए हुए थे। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, वापस आने के बाद 7 दिसंबर को उन्होंने वीआरएस के लिए एप्लाई किया था। इस्तीफे के बाद कुछ मीडिया रिपोर्टों में दावा किया जा रहा है कि वो राजनीति में शामिल होने वाले हैं और 2019 के लोकसभा चुनावों में चुनाव लड़ने के लिए तैयार हैं।

35 वर्षीय आईएएस ऑफिसर शाह फैसल ने सोमवार को वॉलंटरी रिटायरमेंट के लिए अप्लाई किया। कहा जा रहा है कि वो फारूक अब्दुल्ला की पार्टी नेशनल कॉन्फ्रेंस जॉइन करने वाले हैं। साथ ही उनकी घाटी की बारामुला चुनावी क्षेत्र पर नजर भी है। फिलहाल सभी राजनीतिक पार्टियों को शुक्रवार को उनके उस प्रेस कॉन्फेंस का इंतजार है जिसमें वह अपने अगले कदम के बारे में घोषणा करेंगे।

 

Previous article2009 IAS topper Shah Faesal resigns from civil services to protest killings in Kashmir
Next articleजम्मू-कश्मीर: IAS टॉपर शाह फैसल ने ‘रेपिस्तान’ ट्वीट विवाद के दौरान ही नौकरी छोड़ने का कर दिया था इशारा