चार दिन की यात्रा पर भारत पहुंचे फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों, PM मोदी ने गले लगाकर किया स्वागत

0

फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों शुक्रवार (9 मार्च) को देर रात चार दिवसीय दौरे के लिए भारत पहुंचे। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने प्रोटोकॉल तोड़ खुद एयरपोर्ट पहुंचकर इमैनुएल की अगवानी की। इमैनुएल के साथ उनकी पत्नी ब्रिगिट मैक्रों भी भारत आई हैं। फ्रांसीसी राष्ट्रपति के विमान से उतरते ही पीएम मोदी ने गले लगाकर उनका स्वागत किया।

@MEAIndia

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और मैक्रोन के बीच शनिवार को प्रतिनिधि स्तर की बातचीत में हिंद महासागर में सहयोग बढ़ाने का मुद्दा प्राथमिकता पर लिया जा सकता है। सूत्रों ने यहां कहा कि इस दौरान फ्रांस के सहयोग से बन रहे जैतापुर परमाणु बिजली संयंत्र को लेकर भी समझौते पर हस्ताक्षर की उम्मीद है।

वार्ता में रक्षा, सुरक्षा, ऊर्जा और अंतरिक्ष के मुद्दों पर चर्चा होगी। दोनों देशों के बीच व्यापारिक संबंधों की समीक्षा होगी। मेक इन इंडिया से जुड़े रक्षा समझौते भी हो सकते हैं। मैक्रों पीएम मोदी के साथ 11 मार्च को सौर ऊर्जा के महाकुंभ का उद्घाटन करेंगे। दोनों नेता आर्थिक, राजनीतिक, रणनीतिक, परमाणु ऊर्जा परियोजनाओं के सिलसिले में चर्चा करेंगे।

वाराणसी पहुंचने पर मैक्रों और मोदी के लिए रास्ते पर करीब आठ हजार स्कूली छात्र-छात्राएं फ्रांस एवं भारत के झंडे लहराएंगे। इस यात्रा के दौरान राष्ट्रपति मैक्रों अंतरराष्ट्रीय सौर गठबंधन (आईएसए) के शिखर सम्मेलन में भाग लेंगे। आईएसए भारत और फ्रांस की संयुक्त पहल का परिणाम है।

Previous articleNawazuddin Siddiqui summoned by Thane Police after his lawyer ‘illegally accesses’ estranged wife’s call records
Next articleबॉलीवुड अभिनेता इरफान खान की बीमारी पर पत्नी ने तोड़ी चुप्पी, फेसबुक पर लिखा भावुक पोस्ट