पीएम मोदी, अमित शाह और राहुल गांधी के खिलाफ शिकायतों पर आज एक्शन ले सकता है चुनाव आयोग

0

चुनाव आयोग (ईसी) प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी और भारतीय जनत पार्टी के अध्यक्ष अमित शाह के खिलाफ आदर्श आचार संहिता उल्लंघन के मामलों पर आज यानी मंगलवार (30 अप्रैल) को कोई निर्णय लेगा। निर्वाचन उपायुक्त चंद्रभूषण कुमार ने सोमवार को मीडिया से कहा, “दो राजनीतिक दलों के वरिष्ठ नेताओं के खिलाफ आदर्श आचार संहिता उल्लंघन की कथित शिकायतों के संदर्भ में आयोग ने सभी जानकारियां जुटा ली हैं और हर मुद्दे पर कोई निर्णय लेने के लिए मंगलवार सुबह एक बैठक प्रस्तावित है।”

उन्होंने कहा, “फिलहाल तीन नेताओं के खिलाफ शिकायतें हैं। ये नरेंद्र मोदी, राहुल गांधी और अमित शाह हैं। मामले आयोग में विचाराधीन हैं।” निर्वाचन उपायुक्त संदीप सक्सेना ने कहा कि सभी शिकायतों को एक व्यापक नजरिए से देखने की जरूरत है और उन्होंने कहा कि प्रत्येक कथित उल्लंघन पर अलग-अलग विचार किया जाएगा और उसके अनुरूप निर्णय लिया जाएगा। तीनों नेताओं के खिलाफ आदर्श आचार संहिता उल्लंघन की कई शिकायतें हैं।

चुनाव आयोग ने यह घोषणा तब की जब सोमवार को ही सुप्रीम कोर्ट ने कांग्रेस सांसद सुष्मिता देव द्वारा दायर की गई अर्जी मंजूर करते हुए मंगलवार को सुनवाई की बात कही। सुष्मिता देव ने पीएम मोदी और शाह पर आचार संहिता के उल्लंघन के लिए चुनाव आयोग को सुनवाई का निर्देश देने की अर्जी दी थी। दोनों पर नफरतभरे भाषण और सेना को ‘राजनीतिक प्रचार’ के लिए इस्तेमाल करने के आरोप हैं।

कांग्रेस ने दावा किया कि दोनों नेताओं ने चुनाव प्रचार के दौरान सैन्य अभियानों का प्रचार के रूप में इस्तेमाल किया है, लेकिन चुनाव आयोग ने विभिन्न शिकायतों के बावजूद उनके खिलाफ कार्रवाई नहीं की। शिकायत में पीएम मोदी और अमित शाह के खिलाफ आचार संहिता के उल्लंघन के मामले को लेकर कार्रवाई की मांग की गई है। याचिकाकर्ता कांग्रेस की महिला विंग की अध्यक्ष सुष्मिता देव ने मांग की है कि सुप्रीम कोर्ट चुनाव आयोग को बीजेपी अध्यक्ष और प्रधानमंत्री के खिलाफ कार्रवाई का आदेश दे।

Previous articleLt Governor Kiran Bedi does not have the power to interfere with day to day functioning of elected government
Next article“Modi should be banned for 72 years for shameful speech”