ED ने उर्वरक घोटाले से जुड़े धनशोधन मामले में RJD के राज्यसभा सदस्य एडी सिंह को किया गिरफ्तार

0

प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने कथित उर्वरक घोटाले से जुड़े धनशोधन मामले की जांच के सिलसिले में गुरुवार सुबह राष्ट्रीय जनता दल (राजद) नेता एवं राज्यसभा सदस्य अमरेंद्र धारी सिंह को गिरफ्तार किया है।

अमरेंद्र धारी सिंह

ईडी के एक शीर्ष अधिकारी ने पुष्टि की, ‘सिंह को उर्वरक घोटाला मामले में गिरफ्तार कर लिया गया है।’ अधिकारी ने बताया कि राजद सांसद को दक्षिण दिल्ली के डिफेंस कॉलोनी स्थित उनके आवास से गिरफ्तार किया गया। राजद ने सिंह को पिछले साल मार्च में राज्यसभा के लिए मनोनीत किया था।

अधिकारियों ने बताया कि सांसद और कारोबारी सिंह को धनशोधन रोकथाम कानून (पीएमएलए) की धाराओं के तहत गिरफ्तार किया गया है। यह मामला भारतीय किसान उर्वरक सहकारी लिमिटेड (इफको) और इंडिया पोटाश लिमिटेड (आईपीएल) से जुड़े एक कथित उर्वरक घोटाले से संबंधित है, जिसमें केंद्रीय अन्वेषण ब्यूरो (सीबीआई) ने पिछले महीने भ्रष्टाचार का मामला दर्ज किया था।

सिंह के चुनावी हलफनामे के मुताबिक वह दिल्ली के किरोड़ीमल कॉलेज से स्नातक हैं और अविवाहित हैं। उनकी अचल संपत्ति 188.57 करोड़ रुपये और चल संपत्ति 49.6 करोड़ रुपये है। उनके पास राजस्थान, दिल्ली, हरियाणा और मुंबई में जमीन, अपार्टमेंट और कार्यालय हैं।

हलफनामे में कहा गया है कि वित्त वर्ष 2019-20 के लिए उनका आयकर रिटर्न 24 करोड़ रुपये से अधिक था। सिंह उर्वरकों के निर्यात और आयात में भी शामिल हैं। (इंपुट: आईएएनएस और भाषा के साथ)

Previous articleकानपुर: BJP नेता और उसके समर्थकों ने पुलिस टीम पर हमला कर हिस्ट्रीशीटर को हिरासत से छुड़ाकर भगाया; भाजपा नेता के जन्मदिन की पार्टी में शामिल होने आया था आरोपी
Next articleGautam Gambhir Foundation found guilty of unauthorisedly stocking, procuring and distributing Fabiflu medicine: Drug controller tells Delhi High Court