दिल्ली हवाई अड्डे पर विदेशों से आने वाले यात्रियों को करना पड़ेगा 6 घंटों का इन्तिज़ार

0

जिन देशों में ओमाइक्रोन पाया गया है, वहां से आने वाले यात्रियों को आरटी-पीसीआर परीक्षणों की प्रतीक्षा में दिल्ली हवाई अड्डे पर छह घंटों तक फंसना पड़ सकता है।

इस की वजह ये है कि भारत ने हवाई अड्डों पर इन देशों के यात्रियों के लिए आरटी-पीसीआर जांच को आवश्यक बना दिया। ये वो देश हैं जहाँ कोरोना के नए संक्रमण ओमाइक्रोन का पता चला है।

सूत्रों के हवाले से NDTV ने अपनी एक रिपोर्ट में कहा कि कोविड की जांच और उसके परिणाम आने में में चार से छह घंटे लगेंगे। सूत्रों का कहना है कि आरटी-पीसीआर परीक्षणों को संभालने वाली कंपनी एक घंटे में 400-500 परीक्षणों की प्रक्रिया कर सकती है, हालाँकि परीक्षण सुविधाओं को बढ़ाने के प्रयास किए जा रहे हैं।

कोरोना के नए संक्रमण की वजह दुनिया भर में कई देशों ने सख्त नियम लागू कर दिए हैं। इंग्लैंड ने दुकानों में और कुछ स्कूली बच्चों के मास्क के पहनने को अनिवार्य कर दिया है। ये वो देश हैं जहाँ एक बड़ी आबादी को वैक्सीन दिया जा चूका है और अब उन्हें बूस्टर डोज़ देने की कवायद जारी है।

भारत में यूरोप, दक्षिण अफ्रीका, ब्राजील, बांग्लादेश, बोत्सवाना, चीन, मॉरीशस, न्यूजीलैंड, जिम्बाब्वे, सिंगापुर, हांगकांग और इज़राइल से आने वाले यात्रियों के लिए हवाई अड्डे पर आरटी-पीसीआर की जांच को अनिवार्य कर दिया गया है।

दुसरे कोरोना की लहर में भारत में लाखों की तादाद में लोगों की जान चली गयी थी। केंद्र की मोदी सरकार पर लापरवाही का इलज़ाम लगा था। उत्तराखंड में कुम्भ मेला और बंगाल समेत अन्य राज्यों में होने वाले विधान सभा चुनाव को भी कोरोना फैलाने केलिए ज़िम्मेदार माना गया था।

हाल ही में दक्षिण अफ्रीका से लौटे एक व्यक्ति के कोरोना पॉजिटिव होने के बाद भारतीय सरकार ने अंतरराष्ट्रीय यात्रियों के लिए हवाई अड्डों पर जांच को सख्त कर दिया है। सरकार ने आज संसद में कहा कि भारत में अभी तक कोई ओमाइक्रोन के केस नहीं मिले हैं।

Previous articleकरतारपुर साहिब में फोटोशूट पाकिस्तानी मॉडल के लिए पड़ा महंगा, अब हो सकती है जेल की सज़ा
Next articleकिसानों के बाद भाजपा नेतृत्व ने अब पुरोहितों के सामने हथियार डाले, चुनाव में हार का खौफ साफ़