उत्तराखंड: हरिद्वार में चल रहे महाकुंभ मेले में 30 साधुओं की कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव

0

कोरोना वायरस के नए मामलों में तेजी से हो रही बढ़ोतरी के बीच उत्तराखंड के हरिद्वार में महाकुंभ मेला चल रहा है। गंगा में स्नान करने के लिए लाखों की संख्या में श्रद्धालुओं की भीड़ देखी गई। इस दौरान कोविड नियमों की जमकर धज्जियां उड़ाई गई। जिसकी तस्वीरें व वीडियो अब सोशल मीडिया पर खूब वायरल हो रही हैं। कुंभ मेले को लेकर काफी आलोचना भी हो रही है। वहीं, कुंभ के दौरान कोरोना केसों में धीरे-धीरे तेजी आ रही है।

इस बीच, महाकुंभ मेले में हिस्सा लेने आए 30 साधु कोरोना वायरस से संक्रमित हो गए हैं। हरिद्वार के चीफ मेडिकल ऑफिसर डॉ. एसके झा ने बताया, ‘अभी तक 30 साधु कोरोना से संक्रमित हो चुके हैं। ये मामले किसी एक विशेष अखाड़ा से सामने नहीं आ रहे हैं। निरंजनी, जूना और अन्य सभी अखाड़ों से ये मामले सामने आ रहे हैं।’

इनमें ऑल इंडिया अखाड़ा परिषद के महंत नरेंद्र गिरी भी शामिल हैं, जिन्हें इलाज के लिए एम्स ऋषिकेश में भर्ती कराया गया है। वहीं, मध्य प्रदेश के महा निर्वाणी अखाड़ा से जुडे स्वामी कपिल देव की देहरादून के एक प्राइवेट अस्पताल में कोरोना वायरस के इलाज के दौरान मौत हो गई। उन्हें ऋषिकेश से देहरादून रैफर किया गया था।

बताया कि हरिद्वार के जिन लोगों की कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव आई हैं उन्हें होम क्वारंटाइन किया गया है जबकि बाहरी लोगों को अस्पताल में भर्ती कराया गया है। बताया कि गंभीर लक्षण वाले मरीजों को एम्स ऋषिकेश के लिए रेफर किया गया है।

एनडीटीवी की रिपोर्ट के मुताबिक, निरंजनी अखाड़ा ने कुंभ से शनिवार को हटने के फैसला किया है। महाकुंभ अभी दो सप्ताह और चलने वाला है।

न्यूज एजेंसी एएनआई ने निरंजनी अखाड़ा के सचिव रविंद्र पुरी के हवाले से बताया, ‘COVID-19 के कारण बिगड़ती स्थिति को देखते हुए, कुंभ मेला हमारे लिए संपन्न हो चुका है। मुख्य ‘शाही स्नान’ हमारे लिए हो चुका है और हमारे अखाड़े के कई लोगों में कोरोना के लक्षण दिख रहे हैं।’

Previous articleराहुल गांधी ने कोरोना संबंधी रणनीति को लेकर केंद्र सरकार पर साधा निशाना, प्रियंका गांधी बोलीं- “ये हम सबके लिए बहुत संकट का समय है”
Next articleकोरोना वायरस की लहर तेज: यूपी में अब हर रविवार रहेगा लॉकडाउन, बिना मास्क पकड़े गए तो 1000 रुपये का लगेगा जुर्माना