‘द एक्सीडेंटल प्राइम मिनिस्टर’ विवाद: कांग्रेस का पलटवार, PM मोदी को बताया ‘एक्सीडेंटल टूरिस्ट’

0

देश के पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह पर केंद्रित बॉलीवुड अभिनेता अनुपम खेर की फिल्म ‘द एक्सिडेंटल प्राइम मिनिस्टर’ का ट्रेलर रिलीज होने के साथ ही इस पर राजनीति भी शुरू हो गई है। कांग्रेस नेताओं ने इस फिल्म को लेकर कड़ी आपत्ति जताते हुए इसे पार्टी के खिलाफ भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) का दुष्प्रचार करार दिया है। फिल्म के रिलीज होने से पहले कांग्रेस अब पूरी तरह हमलावर हो गई है।

(PTI File Photo)

मध्य प्रदेश कांग्रेस इकाई की मीडिया विभाग की अध्यक्ष शोभा ओझा ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को ‘एक्सीडेंटल टूरिस्ट’ करार दिया है। प्रदेश कांग्रेस मीडिया विभाग की अध्यक्ष शोभा ओझा ने शनिवार को एक बयान जारी कर कहा कि 2014 में लोकसभा चुनाव के दौरान कभी न पूरे होने वाले वादों के सहारे नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में बीजेपी ने केंद्र में सरकार बनाई, पूरे चुनाव प्रचार के दौरान मोदी ने भ्रामक प्रचार कर देश के नागरिकों को गुमराह किया।

उन्होंने कहा कि मोदी ने हर नागरिकों के खाते में 15 लाख रुपये जमा कराने जैसे लुभावने वादे किए, जिससे देश की भोली-भाली जनता उनकी बातों में आ गई। समाचार एजेंसी पीटीआई/भाषा के मुताबिक शोभा ओझा ने आगे कहा कि चाहे 15 लाख जमा कराने की बात हो, चाहे 100 दिन में विदेशों से काला धन वापस लाने की बात हो और चाहे हर वर्ष दो करोड़ युवाओं को रोजगार देने की बात हो, चाहे सीमा पर शहीद हुए हमारे सैनिक के एक सिर के बदले 10 सिर लाने की बात हो, सभी वादे जुमले ही साबित हुए हैं और समय-समय पर बीजेपी के वरिष्ठ नेताओं ने ये बातें स्वीकारीं कि उनके किए गए वादे ‘कोरे चुनावी जुमले’ थे।

शोभा ओझा ने पीएम मोदी के विदेश दौरों पर तंज कसते हुए कहा कि पिछले साढ़े चार सालों में मोदी पूरे विश्व का भ्रमण कर एक्सीडेंटल टूरिस्ट बन चुके हैं। प्रधानमंत्री के विदेशी दौरों पर हुए खर्च का ब्यौरा सामने आ गया है। सरकार ने संसद में जो सूचना मुहैया कराई है, उसके मुताबिक जब से नरेंद्र मोदी प्रधानमंत्री बने हैं, तब से अब तक उनके विदेश दौरों पर करीब दो हजार करोड़ रुपये खर्च हुए हैं।

ओझा ने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी ने जनता की मेहनत की गाढ़ी कमाई से हजारों करोड़ रुपये पानी की तरह बहा दिए, लेकिन उनके द्वारा की गई विदेश यात्राओं से देश की जनता को कोई फायदा नहीं पहुंचा। मध्यप्रदेश में कांग्रेस सरकार बनने के दो घंटे के भीतर ही मुख्यमंत्री कमलनाथ ने 50 लाख किसानों का कर्जा माफ कर दिया, लेकिन किसान विरोधी प्रधानमंत्री मोदी ने कांग्रेसनीत राज्य सरकारों द्वारा किसानों को दी जा रही कर्ज माफी योजना को झूठा बताने का प्रयास किया है।

संजय बारू की किताब पर आधारित है फिल्म

आपको बता दें कि ये फिल्म, संजय बारू की किताब ‘The Accidental Prime Minister’ पर आधारित है। संजय बारू मई 2004 से अगस्त 2008 तक पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह के मीडिया सलाहकार पद पर कार्यरत रह चुके हैं। इस फिल्म का ट्रेलर बृहस्पतिवार को मुंबई में रिलीज हुआ। किताब में संजय बारू का दावा था कि मनमोहन सिंह ने कथित तौर पर पूर्व कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी के सामने घुटने टेक दिए थे। फिल्म में संजय बारू का किरदार अक्षय खन्ना निभा रहे हैं।

इस फिल्म में डॉ. सिंह के प्रधानमंत्री बनने के दौरान हुई घटनाओं को दिखाया गया है। फिल्म में डॉ. सिंह की भूमिका अभिनेता अनुपम खेर ने और संयुक्त प्रगतिशील गठबंधन (यूपीए) की अध्यक्ष सोनिया गांधी की भूमिका अभिनेत्री सुजैन बर्नट ने निभाई है। निर्देशक विजय रत्नाकर गुट्टे के निर्देशन में तैयार फिल्म में कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी की भूमिका में ब्रिटिश मूल के भारतीय अभिनेता अर्जुन माथुर और डॉ. सिंह की पत्नी गुरशरण कौर की भूमिका में दिव्या सेठ शाह हैं।

Previous articleAfter India win Melbourne Test by 137 runs, Kohli takes dig at ‘experts’
Next articleDid Christian Michel mean Sonia Gandhi or Indira Gandhi with his ‘Mrs Gandhi’ reference in court? Did pro-BJP media get excited too soon?