उत्तर प्रदेश: कुशीनगर में ट्रेन से टकराई स्कूली वैन, 11 बच्चों की मौत, कई घायल

0

उत्तर प्रदेश के कुशीनगर में गुरुवार(26 अप्रैल) की सुबह एक ट्रेन और स्कूल वैन की टक्कर हो गई है। इस दर्दनाक हादसे में स्कूल वैन में सवार करीब 11 बच्चों की मौत हो गई, मरने वालों में एक बस का ड्राइवर है। बताया जा रहा है कि, मरने वालों की संख्या अभी बढ़ भी सकती है।

ख़बरों के मुताबिक, हादसे में कुशीनगर के डिवाइन मिशन स्कूल दुदही बाजार के बच्चे शामिल हैं। इस हादसे में कई बच्चों के घायल होने की सूचना है। फिलहाल मौके पर स्‍थानीय लोग और पुलिसा बल पहुंच चुका है, राहत व बचाव कार्य जारी है। घायल बच्चों को इलाज के लिए कुशीनगर जिला अस्पताल भेजा गया है।

Follow us on Google News
photo- @abpnewshindi

समाचार एजेंसी भाषा की रिपोर्ट के मुताबिक, उत्तर पूर्व रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी संजय यादव ने भाषा से फोन पर ​बताया​ कि हादसा कुशीनगर जिले के कप्तानगंज थावे के पास दुदुई रेलवे स्टेशन के पास एक मानव रहित रेलवे क्रासिंग पर आज सुबह सात बज कर दस मिनट पर हुआ। बच्चों को स्कूल लेकर जा रही एक वैन सिवान गोरखपुर पैसेंजर ट्रेन (55075) की चपेट में आ गयी, दुर्घटना में कम से कम 12 बच्चों की मौत हुई है।

उन्होंने बताया कि क्रासिंग पर एक मानव रहित क्रासिंग मित्र तैनात था। उसने वैन ड्राइवर को रोकने की कोशिश की लेकिन ड्राइवर ने उसे अनसुना कर दिया। चालक ने वैन के निकालने की कोशिश की लेकिन शायद वैन बीच पटरी पर अचानक पहुंच कर बंद हो गयी और यह हादसा हो गया।

इस बीच लखनऊ में प्रमुख सचिव सूचना अवनीश अवस्थी ने बताया कि दुर्घटना पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने गहरा दुख व्यक्त किया है। उन्होंने हादसे में मारे गये बच्चों के परिजनों को दो-दो लाख रूपये की सहायता देने की घोषणा की है। उन्होंने बताया कि मुख्यमंत्री योगी स्वंय घटनास्थल रवाना हो रहे हैं, उन्होंने मामले की जांच के आदेश दे दिये हैं।

वहीं, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने ट्वीट करते हुए लिखा कि, ‘कुशीनगर जिले में हुए दुर्भाग्यपूर्ण ट्रेन दुर्घटना में स्कूली बच्चों की मृत्यु पर गहरा दुःख पंहुचा। ईश्वर से दिवंगत आत्मा की शांति एवं परिजनों को संबल देने की प्रार्थना करता हूँ। दुर्घटना से प्रभावित लोगों के समुचित इलाज की व्यवस्था कराने व हर सम्भव मदद करने के निर्देश दिए हैं।’

वहीं, उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री और समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष अखिलेश यादव ने ट्वीट करते हुए लिखा कि, ‘बच्चों की हादसे में मौत से मन बहुत दुखी है।’

वहीं, समाचार एजेंसी ANI से बात करते हुए कुशीनगर हादसे पर ADG (लॉ ऐंड ऑर्डर) आनंद कुमार ने बताया कि, वाहन में कुल 18 स्टूडेंट्स सवार थे, जिनमें से 11 की मौत हो गई। बाकी 7 स्टूडेंट्स में से कई गंभीर रूप से घायल हैं, मरने वालों की संख्या बढ़ सकती है।

वहीं, इस हादसे पर रेल मंत्री पीयूष गोयल ने कहा कि, ‘मैंने घटना की जांच के लिए वरिष्ठ अधिकारियों को निर्देश दिए हैं। मरने वालों के परिवारों को रेलवे 2-2 लाख रुपये का मुआवजा देगा।’

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here