भाजपा सांसद सुब्रमण्यम स्वामी का आरोप- एयर इंडिया के लिए बोली में फर्जीवाड़ा

0

टाटा संस और स्पाइसजेट द्वारा बुधवार को एयर इंडिया की बिक्री के लिए अपनी-अपनी बोलियां जमा करने के बाद भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के वरिष्ठ नेता व राज्यसभा सांसद सुब्रमण्यम स्वामी ने गुरुवार को रतन टाटा पर निशाना साधा है। सुब्रमण्यम स्वामी ने एयर इंडिया की नीलामी के मामले को लेकर केंद्र सरकार पर सवाल उठाते हुए कहा कि एयर इंडिया के लिए की जा रही नीलामी फर्जी है।

अपने ट्विटर हैंडल से उन्होंने एयर इंडिया की नीलामी के मामले को लेकर केंद्र की मोदी सरकार पर सवाल उठाते हुए कहा कि एयर इंडिया के लिए की जा रही बोली में धांधली हुई है। भाजपा सांसद के अनुसार, स्पाइस जेट शुरू से ही इस नीलामी के लिए अयोग्य थी, क्योंकि वह अपने कर्मचारियों के भुगतान करने के मामले में गलती कर चुकी है।

अपनी बात को आगे बढ़ाते हुए उन्होंने तंजात्मक लहजे में कहा कि रॉटेन टाटा को स्पाइस जेट का अधिग्रहण करने दें कि वह कैसे इसे बदल सकते हैं। स्वामी ने याद दिलाया कि एयर एशिया कैसे बर्बाद हुई थी।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, कर्ज में डूबी सरकारी एयरलाइन कंपनी एयर इंडिया की बिक्री की प्रक्रिया अपने आखिरी दौर में चल रही थी। सरकारी एयरलाइन को खरीदने की रेस में देश की कई दिग्गज कंपनियां शामिल हैं, लेकिन इसका प्रमुख दावेदार टाटा संस को माना जा रहा है।

ख़बरों के मुताबिक, यदि सब कुछ ठीक रहा था तो साल के आखिरी तक टाटा ग्रुप के पास इस तीसरी बड़ी एयरलाइन कंपनी का कब्जा हो जाएगा। मौजूदा समय में टाटा ग्रुप की एयर एशिया और विस्तारा में हिस्सेदारी है। एयर इंडिया को खरीदने के लिए टाटा संस के अलावा स्पाइस जेट के चेयरमेन अजय सिंह ने अपनी निजी हैसियत से बोली लगाई है।

साल 2018 में भी मोदी सरकार ने एयर इंडिया में अपने 76 प्रतिशत हिस्सेदारी बेचने का फैसला किया। लेकिन उस वक्त किसी भी खरीददार की तरफ से दिलचस्पी नहीं दिखाई गई थी। अब इसे पूरी तरह से बेचने की प्रक्रिया शुरू हो गई है।

हिंदुस्तान टाइम्स की रिपोर्ट के अनुसार, बोली के विजेता के पास मुंबई में एयर इंडिया की इमारत और दिल्ली में एयरलाइंस हाउस भी होगा।

Previous articleबिहार: कटिहार में दो बच्चों के बैंक खातों में जमा हुए 960 करोड़ रुपये, सभी हैरान
Next articleविराट कोहली का बड़ा ऐलान, टी-20 वर्ल्ड कप के बाद छोड़ेंगे टी-20 टीम की कप्तानी