बिहार: महागठबंधन की सीटों का ऐलान, जानिए कौन सी पार्टी कहां से लड़ेगी चुनाव

0

बिहार महागठबंधन में सीटों को लेकर पिछले कई दिनों से चली आ रहीं खींचतान शुक्रवार (29 मार्च) को खत्म हो गई। महागठबंधन की तरफ से प्रेस कॉन्फ्रेंस करने आए राष्ट्रीय जनता दल (RJD) के नेता और बिहार के पूर्व उपमुख्यमंत्री तेजस्वी यादव ने इसकी घोषणा करते हुए कहा कि इस बार की लड़ाई संविधान बचाने की है, इसलिए जो गठबंधन हुआ है वह जनता के दिलों का गठबंधन है। तेजस्वी यादव ने कहा कि महागठबंधन अटूट है।

महागठबंधन

बता दें कि बिहार महागठबंधन में आरजेडी, कांग्रेस, आरएलएसपी, हम और वीआईपी शामिल है। महागठबंधन का मुकाबला एनडीए (बीजेपी, जेडीयू और एलजेपी) से है। बिहार में कुल 40 लोकसभा सीटों पर मतदान 7 चरणों में होगा। बिहार में 11 अप्रैल, 18 अप्रैल, 23 अप्रैल, 29 अप्रैल, 6 मई, 12 मई और 19 मई को मतदान होगा।

राष्ट्रीय जनता दल (आरजेडी) 19, कांग्रेस 9, राष्ट्रीय लोक समता पार्टी (आरएलएसपी) 5, सीपीआई(एमएल) 1, हिंदुस्तानी आवाम मोर्चा (हम) और विकासशील इंसान पार्टी (वीआईपी) को तीन-तीन सीटों पर चुनाव लड़ रही है।

आरजेडी बिहार में भागलपुर, बांका, मधेपुरा, दरभंगा, वैशाली, गोपालगंज, महाराजगंज, सारण, हाजीपुर, बेगुसराय, पाटलिपुत्र, बक्सर, जहानाबाद, नवादा, झंझारपुर, अररिया, सीतामढ़ी, शिवहर, की सीटों पर चुनाव लड़ेगी। आरा की सीट सीपीआई(एमएल) को दी गई है।

बिहार में कांग्रेस किशनगंज, कटिहार, पूर्णिया, समस्तीपुर, मुंगेर, पटना साहिब, सासाराम, वाल्मीकि नगर, सुपौल सीट पर लड़ेगी। वीआईपी के हिस्से में मधुबनी, मुज़फ़्फ़रपुर और खगड़िया लोकसभा सीट गई है। वहीं, आरएलएसपी के हिस्से में काराकाट, जमुई, पश्चिम चंपारण, पूर्वी चंपारण।

Previous articleAAP नेता संजय सिंह ने कहा- “मोदी जी की जांच कराओ, कहीं गांजा तो नहीं पीते?”
Next articleकांग्रेस ने जारी की 12 उम्मीदवारों की नई सूची, ईटी नाऊ की संपादक सुप्रिया श्रीनते को महराजगंज से बनाया उम्मीदवार, पत्रकारों ने दी बधाई