वीडियोग्राफी मामला: ‘AAP’ सांसद भगवंत मान शीतकालीन सत्र की शेष अवधि के लिए निलंबित

0

संसद भवन परिसर की वीडियोग्राफी करने के मामले की जांच करने वाली लोकसभा की एक समिति की सिफारिश के आधार पर आप सांसद भगवंत मान को वर्तमान शीतकालीन सत्र की शेष अवधि के लिए निलंबित कर दिया गया।

सदन ने मान मामले की जांच समिति की सिफारिश को मंजूर करने के प्रस्ताव को ध्वनिमत से स्वीकार किया।

आप सदस्य के अनुचित आचरण की जांच करने वाली भाजपा सदस्य किरीट सोमैया की अध्यक्षता वाली समिति ने कल लोकसभा में पेश अपनी रिपोर्ट में कहा है कि संसद सदस्य भगवंत मान का आचरण अत्यधिक आपत्तिजनक है जो दर्शाता है कि वह आधारभूत ज्ञान और शिष्टाचार तथा जो पद वह धारण किये हुए हैं, उसके उत्तरदायित्वों के प्रति अनभिज्ञ हैं।

भाषा की खबर के अनुसार, रिपोर्ट में कहा गया है, ‘‘अपने गलत आचरण से भगवंत मान ने संसद भवन और उससे जुड़े लोगों की सुरक्षा को खतरे में डाला है।

इसके अलावा मान ने समिति को दिए गए अपने उत्तर में सुसंगत और संतुलित दृष्टिकोण नहीं अपनाया। उनके उत्तरों में अंतर्निहित विरोधाभासों को स्पष्ट करने के लिए दिये गए अनेक अवसरों के पश्चात ही उन्होंने स्वयं में सुधार किया और 28 नवंबर को समिति को बताया कि वह अपने पूर्ववर्ती पत्रों को आंशिक रूप से वापस ले रहे हैं और इसके लिए बिना शर्त माफी मांग रहे हैं।

समिति ने कहा कि छह दिसंबर 2016 को अपने ई-मेल संदेश में भगवंत मान ने पुन: उसी पैरा को दोहराया कि ‘‘मैं इस बात से साफ इनकार करता हूं कि मेरी ओर से संसद की सुरक्षा व्यवस्था में कोई भूल चूक हुई है।’’ जारी

Previous articleराकेश अस्थाना की नियुक्ति पर मोदी सरकार को सुप्रीम कोर्ट की नोटिस
Next articleWhy so much secrecy about Jayalalithaa’s death: Gautami Tadimalla