IPL इतिहास के सबसे महंगे खिलाड़ी बने विराट कोहली, धोनी की चेन्नई टीम में वापसी, कोलकाता से गौतम गंभीर आउट

0

भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के सबसे महंगे खिलाड़ी बन गए हैं। आईपीएल के 11वें संस्करण के लिए गुरुवार (4 दिसंबर) को हुई रिटेंशन पॉलिसी के तहत रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु ने उन्हें अपनी टीम में बनाए रखा। विराट को 17 करोड़ रुपये मिलेंगे।

(Photo: PTI)

वहीं पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धौनी की चेन्नई सुपरकिंग्स में वापसी हो गई है। धौनी को 15 करोड़ रुपये मिलेंगे। आईपीएल का आगामी सत्र 4 अप्रैल से 27 मई 2018 तक खेला जाएगा। रिटेंशन पॉलिसी के तहत एक टीम सिर्फ तीन खिलाड़ियों को रिटेन कर सकती थी। रिटेन करने वाले खिलाड़ियों के लिए 15 करोड़, 11 करोड़ और सात करोड़ रुपये तय किए गए थे।

लेकिन बेंगुलरु ने विराट को 15 करोड़ रुपये के अलावा दो करोड़ रुपये अतिरिक्त देकर 2018 सीजन का सबसे महंगा खिलाड़ी बना दिया। इसके अलावा मुंबई इंडियंस ने कप्तान रोहित शर्मा को टीम में बनाए रखा है। मुंबई में हार्दिक पांड्या और जसप्रीत बुमराह दूसरे और तीसरे रिटेन किए गए खिलाड़ी हैं।

प्रतिबंध के बाद चेन्नई की वापसी

दो साल का प्रतिबंध ङोलने के बाद आईपीएल में वापसी करने वाले चेन्नई सुपर किंग्स ने धौनी के बाद दूसरी और तीसरी पसंद के रूप में रवींद्र जडेजा और सुरेश रैना को चुना है। वहीं दिल्ली डेयरडेविल्स ने दक्षिण अफ्रीकी क्रिस मौरिस, विकेटकीपर ऋषभ पंत और बल्लेबाज श्रेयस अय्यर को रिटेन किया है। राजस्थान रॉयल्स ने सिर्फ ऑस्ट्रेलिया के कप्तान स्टीव स्मिथ को चुना है। उनके साथी डेविड वार्नर और भुवनेश्वर कुमार सनराइजर्स हैदराबाद के साथ बने रहेंगे।

कोलकाता से गंभीर और बेंगलुरु से गेल आउट

दिलचस्प बात यह है कि जिस एक प्रमुख खिलाड़ी को रिटेन नहीं किया गया है, वह कोलकाता नाइट राइडर्स के कप्तान गौतम गंभीर हैं। कोलकाता नाइटराइडर्स को दो खिताब जिताने वाले कप्तान गौतम गंभीर को शाहरुख खान की फ्रेंचाइजी ने रिटेन नहीं किया। अब गंभीर को नीलामी प्रक्रिया से गुजरना होगा। वहीं, बेंगलुरु ने क्रिस गेल को रिटेन नहीं किया। उनके स्थान पर दक्षिण अफ्रीका के एबी डिविलियर्स और युवा बल्लेबाज सरफराज खान को रिटेन किया है।

"
"

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here