गुजरात में दो समुदायों के बीच हिंसक झड़प, 2 की मौत, कई घायल

0

गुजरात के मोरबी जिले में गुरुवार(13 जुलाई) को दो समुदायों के बीच हिंसक झड़प में दो लोगों की मौत हो गई, जबकि कई घायल बताए जा रहे हैं। हत्या के एक संदिग्ध के मामले को लेकर यह झड़प शुरू हुई और बाद में यह झड़प हिंसक रूप ले लिया। लोगों ने मोरबी-हलवद हाइवे पर जाम लगा दिया गया, हालांकि अब हाइवे को खाली करा लिया गया है। तनाव को देखते हुए इलाके में भारी पुलिसबल की तैनाती की गई है।

ndtv

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, यह झड़प क्षत्रिय और भरवाड़ समुदाय में हुई थी। इस हिंसा के दौरान प्रदर्शनकारियों के द्वारा करीब दर्जनों गाड़ियों और कई घरों को आग के हवाले कर दिया गया। इस पूरे उपद्रव के चलते पुलिस ने मोर्बी और सुरेंदरनगर में मोबाइल सेवा पर प्रतिबंध लगा दिया है।

हिंसा के बाद SP समेत कई पुलिस अधिकारी मौके पर पहुंचे हैं, लेकिन इलाके में तनाव अभी भी बना हुआ है। जातीय तनाव को देखते हुए भारी संख्या में पुलिस फोर्स तैनात कर दिया गया है। बता दें कि यहां जाति संघर्ष पहले भी होता रहा है, लिहाजा इन अधिकारियों को यहां के हालात पर नजर रखने का निर्देश दिया गया है।

क्या है पूरा मामला?

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, ध्रांगध्रा के पूर्व नगरपालिका प्रमुख और क्षत्रीय समुदाय के नेता इंद्रसिंह जाला की 7 जुलाई को हत्या कर दी गई थी। उनकी हत्या में भरवाड समुदाय के लोगों का हाथ होने के संदेह में दोनों समुदायों में तनाव है। इस हत्या के बाद से ही क्षत्रीय समुदाय ने शहर में बंद का ऐलान किया था, जिसके बाद पूरा शहर बंद था, इस दौरान दोनों समुदायों के बीच कुछ छुटपुट हिंसा की घटनाएं हुई थी। 10 जुलाई को इस हत्या के विरोध में सुरेन्द्रनगर बंद के दौरान कुछ स्थानों पर दोनों समुदायों के बीच पथराव और आगजनी की घटनाएं भी हुई थीं।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here