15 अगस्त को यूपी के सभी मदरसों में गाना होगा राष्ट्रगान, देशभक्ति का टेस्‍ट लेने के लिए समारोह की वीडियोग्राफी कराएगी योगी सरकार

0

उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने फरमान जारी करते हुए आदेश दिया है कि राज्य के सभी मदरसों में 15 अगस्त यानी स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर हर हाल में सभी मदरसों में तिरंगा फहराया जाएगा और राष्ट्रगान भी गाना होगा। साथ ही सरकार द्वारा जारी आदेश में कहा गया है कि 15 अगस्त को हर मदरसों में शहीदों को श्रद्धांजलि दी जाए और सांस्कृतिक कार्यक्रमों को संपन्न किया जाए।

Also Read:  जदयू ने शरद यादव के करीबी रमई राम समेत 21 नेताओं को पार्टी से निकाला
बीपीएल
फाइल फोटो- यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ

दरअसल उत्तर प्रदेश मदरसा परिषद बोर्ड की ओर से इसी महीने तीन अगस्त को जिला अल्पसंख्यक अधिकारी को एक पत्र भेज कर निर्देश दिया गया है कि 15 अगस्त को सुबह आठ बजे झंडारोहण एवं राष्ट्रगान होगा। जबकि 8.10 मिनट पर स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों को श्रद्धांजलि दी जाए।

इन मदरसों में उपरोक्त आदेशों का पालन हुआ कि नहीं इसके सबूत के तौर पर सभी कार्यक्रमों की फोटोग्राफी और वीडियोग्राफी कराकर जिले के अल्पसंख्यक अधिकारी को सौंपने का भी फरमान जारी किया गया है। राज्य के इतिहास में शायद ऐसा पहली बार होने जा रहा है, जब 15 अगस्त को वीडियोग्राफी कर मदरसों पर नजर रखी जाएगी।

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, प्रदेश में कुल 8000 मदरसे हैं जो कि प्रदेश मदरसा परिषद के तहत आते हैं। इनमे से 560 मदरसे ऐसे हैं जोकि पूरी तरह से यूपी सरकार से वित्तीय सहायता प्राप्त हैं और यूपी सरकार ही इनका खर्च वहन करती है। ऐसे में योगी सरकार के इस फैसले से कई मुस्लिम संगठनों ने सवाल उठाया है कि क्या सरकार उन्हें शक की नजर से देखती है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here