मंगलसूत्र और सिंदूर लगा भगवान जगन्नाथ यात्रा में शामिल हुईं TMC सांसद नुसरत जहां, बोलीं- ‘मैं जन्म से मुसलमान थीं और आज भी मुस्लिम हूं’

1

पश्चिम बंगाल की बसीरहाट लोकसभा सीट से तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी) की नवनिर्वाचित सांसद और अभिनेत्री नुसरत जहां माथे पर सिंदूर, गले में मंगलसूत्र और हाथों में चूड़ियां पहनकर संसद पहुंचने के बाद से ही लगातार कट्टरपंथियों के निशाने पर चल रही हैं। इस बीच गुरुवार (7 जुलाई) को कोलकाता के इस्‍कॉन मंदिर में भगवान जगन्‍नाथ यात्रा में शामिल होने पहुंची नुसरत जहां ने स्‍पष्‍ट किया कि वह जन्‍म से मुसलमान थीं और आज भी मुसलमान हैं। साथ ही उन्होंने यह भी कहा कि लेकिन वह हर धर्म का सम्मान करती हैं।

Photo: @Calcutta_Times

बता दें कि संसद में सिंदूर और चूड़े में दिखने के बाद नुसरत की कट्टरपंथियों ने आलोचना की थी। इन आलोचनाओं के बाद गुरुवार को नुसरत जहां कोलकाता में भगवान जगन्नाथ की रथ यात्रा में शामिल मुख्य अतिथि के रूप में शामिल हुईं। इस दौरान पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी भी मौजूद रहीं। इस दौरान उन्होंने सिर पर पल्लू, मांग में सिंदूर, गले में मंगलसूत्र और हाथ में चूडा पहना हुआ था।

इस दौरान नुसरत ने मीडिया से बात करते हुए टीएमसी सांसद ने कहा कि मैं हर धर्म का सम्मान करती हूं। मैं पैदाइशी मुसलमान हूं और इस्लाम में विश्वास रखती हूं। मुझे लेकर बेवजह विवाद फैलाया गया। उन्होंने अपने खिलाफ जारी कथित फतवा जारी होने पर कहा, “मैं उन बातों पर ध्यान नहीं देती जो निराधार हैं। मैं अपना धर्म जानती हूं। मैं जन्म से मुसलमान रही हूं और अब भी मुसलमान हूं। यह विश्वास की बात है। आपको इसे अपने दिल के अंदर महसूस करना होगा और दिमाग में नहीं।”

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने गुरुवार को कोलकाता के इस्कॉन मंदिर में पूजा अर्चना की। नुसरत जहां ने कोलकाता के इस्‍कॉन मंदिर से निकली रथयात्रा के दौरान विशेष अतिथि थीं और मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के साथ पूरे कार्यक्रम के दौरान मौजूद रहीं। टीएमसी सांसद ने यात्रा शुरू करने से पहले पूजा की और नारियल भी फोड़ा। उन्‍होंने ममता बनर्जी के साथ रथ भी खींचा। आयोजकों ने नुसरत जहां को बतौर मुख्य अतिथि आमंत्रित किया था।

बंगाली फिल्मों की स्टार और तृणमूल कांग्रेस के टिकट पर चुनाव लड़कर पहली बार सांसद बनीं नुसरत जहां 25 जून को लोकसभा सदस्यता की शपथ लेने के बाद से ही चर्चा में हैं। शादी के बाद के नुसरत जहां के ‘गैर इस्लामी’ पहनावे की आलोचना करते हुए मुस्लिम धर्मगुरुओं के एक समूह ने संसद की नव-विवाहित सदस्य के खिलाफ कथित तौर पर फतवा जारी किया था। अभिनेत्री से नेता बनी नुसरत ने 19 जून को व्यापारी निखिल जैन से शादी की।

संसद सत्र में नुसरत पूरी तरह पारंपर‍िक अंदाज में नजर आईं थीं। उन्होंने माथे पर स‍िंदूर, हाथों में मेहंदी और चूड़ा पहना हुआ था। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, नुसरत के इस अंदाज पर कुछ मुस्लिम कट्टरपंथियों ने सवाल खड़े किए हैं। उन्होंने कहा कि माथे का सिंदूर, मंगलसूत्र गैर-इस्लामिक है। मुस्लिम कट्टरपंथियों की इस टिप्पणी पर नुसरत जहां ने जोरदार जवाब दिया है। नुसरत ने कहा कि उन्होंने वही किया, जो उनके दिल ने उनसे कहा। उन्होंने एक विस्तृत बयान जारी कर कहा कि वह संयुक्त भारत का प्रतिनिधित्व करती हैं।

1 COMMENT

  1. ishlam me photo khichwana mana hai to phir sabhi muslim apne ghar me makka madina ka photo kaise rakhta hai

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here