हौजकाजी: मूर्तियों की प्राण प्रतिष्ठा शोभा यात्रा के दौरान दिखी गंगा-जमुनी तहजीब, मुसलमानों ने वितरण किया प्रसाद, मुस्लिम समाज की शहनाई भी शामिल

0

तनाव के बाद भारी सुरक्षा के बीच पुरानी दिल्ली के हौज काजी इलाके के लाल कुआं दुर्गा मंदिर में मंगलवार को प्रतिमाओं की पुनर्स्थापना और प्राण प्रतिष्ठा की जाएगी। प्रतिमाओं की प्राण प्रतिष्ठा से पहले एक भव्य शोभा यात्रा निकाली जा रही है।मूर्तियों की प्राण प्रतिष्ठा शोभा यात्रा के दौरान गंगा-जमुनी की तहजीब भी देखने को मिली। मंदिर के आसपास अब माहौल शांत है, लेकिन प्रतिमा की प्राण प्रतिष्ठा के कार्यक्रम के दौरान सुरक्षा बेहद कड़ी है। बता दें कि लालकुआं में पिछले दिनों मामूली पार्किंग विवाद के बाद सांप्रदायिक हिंसक झड़प हो गई थी।

दरअसल, हौज काजी इलाके में पिछले दिनों दो लोगों के बीच पार्किंग को लेकर कहासुनी हो गई थी, जिसके बाद भीड़ ने एक मंदिर में तोड़फोड़ की थी। भीड़ में शामिल कुछ लोगों ने मंदिर में रखी मूर्तियों को भी नुकसान पहुंचाया था। इलाके में पैदा हालात ने बाद में सांप्रदायिक रंग ले लिया था। हालांकि, अब तनाव कम हो गया है। विवाद शांत होने के बाद ये तय किया गया था कि आज यानी नौ जुलाई को मंदिर के मूर्तियों को दोबारा से प्राण प्रतिष्ठा की जाएगी।

खास बात यह है कि प्रतिमाओं की पुनर्स्थापना में मुस्लिम समुदाय के लोग भी बढ़चढ़ कर हिस्सा ले रहे हैं। सोशल मीडिया पर कई तस्वीरें वायरल हो रही हैं, जिसमें अमन कमेटी ने सदस्य मुर्तियों के निर्माण में शामिल हैं और मंगलवार को अमन कमेटी के मुस्लिम सदस्यों ने हौज काजी में शोभा यात्रा में भाग लेने वाले भक्तों को खुद अपने हाथों से प्रसाद वितरित किया।

इसके अलावा शोभायात्रा के दौरान ऐसे नजारे देखने मिले जिसे देख लोग हैरान रह गए, क्योंकि इस दौरान यहां मुस्लिम शहनाई बजा रहे हैं और कंधे से कंधा मिलाकर इस कार्यक्रम में हिस्सा ले रहे हैं। मां दुर्गा की प्राण प्रतिष्ठा शोभा यात्रा में मुस्लिम समाज की शहनाई भी शामिल है। पंडित और मौलाना एक साथ शोभा यात्रा में चलते हुए दिखाई दे रहे हैं। कड़ी सुरक्षा के बीच हौजकाजी इलाके में शोभायात्रा निकल रही है। पूरे इलाके को सजाया गया है, टेंट लगा है, फूल लगे हैं।

दुर्गा मंदिर के पुजारी ने एबीपी न्यूज से कहा, ”मंदिर में आज जिन मूर्तियों की प्राण प्रतिष्ठा होगी उनमें शंकर जी, एक लक्ष्मण जी, शिव परिवार और शैय्या पर लेटे विष्णु भगवान की मूर्तियां शामिल हैं। मूर्तियों की पूजा पहले से ही शुरू हो गई है। आज अभिषेक, श्रंगार और आरती का आयोजन किया जाएगा। इसके बाद शोभा यात्रा निकलेगी। इसके बाद मूर्तियों रखा जाएगा और आरती की जाएगी।” पुजारी ने यह भी बताया कि इलाके में अमन कायम है और शोभा यात्रा में जो भी शामिल होना चाहता है उसका स्वागत है।

शोभा यात्रा के मद्देनजर इलाके की दुकानें बंद हैं और पुलिस ने रात से सुरक्षा के लिहाज से घेराबंदी कर दी थी। शोभा यात्रा जहां-जहां से गुजरेगी वहां-वहां पुलिसकर्मी चप्पे-चप्पे मौजूद रहेंगे और किसी भी शरारती तत्व की पहचान होते ही कड़ी कार्रवाई की जाएगी। इस शोभा यात्रा में विश्व हिंदू परिषद भी शामिल है। आज मंदिर में मूर्ति प्राण प्रतिष्ठा की जाएगी, उसी के बाद मंदिर में विधिवत पूजा अर्चना शुरू होगी।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here