कोरोना वायरस: बिहार के गया में भी मिला एक संदिग्ध, मगध अस्पताल में कराया गया भर्ती

0

दिल्ली-एनसीआर समेत देशभर में चीन में महामारी का रूप धारण कर चुके खतरनाक कोरोना वायरस को लेकर अलर्ट जारी है। भारत में कोरोना की दस्तक के साथ ही लोगों में घबराहट और बेचैनी बढ़ गई है। पिछले तीन दिनों में लगातार देशभर से कोराना वायरस की चपेट में आए लोगों की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है। बिहार के गया में भी कोरोना वायरस का अलर्ट जारी किया गया है। बताया गया है एक छात्र अभी हाल ही में चीन से पढ़ाई कर वापस गया लौटा था। संदिग्ध छात्र को गया के मगध हॉस्पिटल में भर्ती कराया गया है। इसके लिए अलग से गया मेडिकल कॉलेज हॉस्पिटल में आइसोलेशन वार्ड बनाया गया है।

कोरोना वायरस
फाइल फोटो

गौरतलब है कि, बुधवार को ही बिहार के स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय ने कहा था कि कोरोना वायरस से राज्य वासियों को भयभीत होने की जरूरत नहीं है। इस मामले में राज्य सरकार न सिर्फ गंभीर है, बल्कि कोरोना वायरस से निपटने के लिए पूरी तरह सतर्क और सक्षम भी है। उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य विभाग की हर संदिग्धों पर कड़ी नजर है। स्वास्थ्य विभाग स्वतंत्र तरीके से इसकी मॉनिटरिंग कर रहा है और भारत सरकार के संपर्क में है। मंगल पांडेय ने कहा था कि पटना एयरपोर्ट पर जहां डॉक्टरों की टीम बाहर से आने वाले यात्रियों की जांच में जुटी है, वहां 17,187 व्यक्तियों का स्क्रीनिंग की गई है।

वहीं, भारत-नेपाल के सीमावर्ती क्षेत्रों में संदिग्धों की जांच की जा रही है। स्वास्थ्य मंत्री ने एक बयान में कहा कि बिहार में अब तक 49 संदिग्धों के सैंपल को जांच के लिए भेजा गया था, जिसमें एक सैंपल को रिजेक्ट कर दिया गया है 3 का रिपोर्ट आने वाला है। शेष 45 लोगों के सैंपल की रिपोर्ट निगेटिव आई है। इस बीच केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन ने गुरुवार को राज्यसभा में देश में कोरोना के 29 मामले पाए जाने की पुष्टि की है।

बता दें कि, भारत में अब तक कोरोना वायरस के कुल 29 केस सामने आए हैं। इनमें से तीन केस केरल में पाए गए थे, जो कि अब ठीक हो चुके हैं। ऐसे में अभी कुल 26 लोगों में कोरोना वायरस का पॉजिटिव लक्षण पाया गया है जिनका इलाज जारी है। इनमें से 16 लोग इटली के नागरिक हैं, जो भारत घूमने आए थे। (इंपुट: आईएएनएस के साथ)

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here