जब गुजरातियों और उत्तर भारतीयों पर चुटकी लेते हुए शशि थरूर ने लिख दी अहमदाबाद की गलत स्पेलिंग, लोगों ने लिए जमकर मजे

0

कांग्रेस सांसद और पूर्व केंद्रीय मंत्री शशि थरूर का नाम ट्विटर पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के बाद लोकप्रिय नेताओं की सूची में सबसे ऊपर आता है। उनके एक-एक ट्वीट पर यूजर्स की पैनी नजर रहती है। इसके साथ ही वह जितना राजनीति के लिए जाने जाते हैं, उससे कहीं ज्यादा अपनी अंग्रेजी के लिए प्रसिद्ध हैं। थरूर अपनी दमदार अंग्रेजी और भारी-भरकम शब्दों के प्रयोग के लिए जाने जाते हैं।

Congress 36 Advertisement
शशि थरूर
FILE PHOTO: BCCL

सोशल मीडिया पर लोगों को अंग्रेजी के farrago (फरागो) जैसे शब्द से परिचित कराने वाले थरूर अक्सर अपने ट्वीट में अंग्रेजी के ऐसे शब्द लिखते हैं जिसका मतलब खोजने के लिए लोगों को इंटरनेट और डिक्शनरी का सहारा लेना पड़ता है।हालांकि, ताजा मामला बाकी पुराने मामलों से थोड़ा अलग और हैरान करने वाला है। यहां थरूर ही अपनी गलत स्पेलिंग को लेकर ट्रोल हो रहे हैं।

जी हां, थरूर को लोगों ने गलत साबित कर दिया है और वह भी हिंदी के लिए नहीं बल्कि अंग्रेजी के लिए। हालांकि, ऐसा कम ही होता है, जब कांग्रेस नेता किसी तरह की गलती करते हैं, खासकर स्पेलिंग मिस्टेक के मामले में, लेकिन जब ऐसा होता है तो वह मामला सोशल मीडिया पर पूरी तरह छा जाता है। थरूर अपनी अंग्रेजी को लेकर ट्विटर पर पिछले दो दिनों से चर्चा में हैं।

दरअसल, 15 मार्च को गुजरातियों और उत्तर भारतीयों पर तंज कसते हुए थरूर ने ट्विटर पर लिखा, “उत्तर भारतीयों की दक्षिणी भाषाओं की अनदेखी का परिणाम! अहमदाबाद के प्रसिद्ध रेस्तरां चेन ने हाल ही में अपना आउटलेट कोच्ची में खोला है। लेकिन यह होटल ग्राहकों के लिए काफी संघर्ष कर रहा है। यदि वे एक मलयालम भाषी से पूछेंगे, तब वे समझ सकेंगे कि ऐसा क्यों है!”

थरूर ने अपने इस ट्वीट में दो गलती की है, पहला यह कि अहमदाबाद की स्पेलिंग उन्होंने गलत लिख दी और दूसरा उसे उत्तर भारतीय राज्य बता दिया। इसके बाद ट्विटर उन्हें ट्रोल किया जाने लगा। सोशल मीडिया पर लोगों ने थरूर के इस ट्वीट में दोनों गलतियों पर ध्यान दिलाया हैं। लोगों ने थरूर से कहा है कि अहमदाबाद में उत्तर भारत में नहीं है और अहमदाबाद की स्पेलिंग गलत है।

Congress 36 Advertisement

दरअसल, थरूर ने अपने ट्वीट में अहमदाबाद की अंग्रेजी में स्पेलिंग Ahmadabad लिखा है, जबकि सही स्पेलिंग Ahmedabad है। अर्थात उन्होंने E की जगह A लिख दिया।

देखिए, लोगों की प्रतिक्रियाएं:

थरूर की इन दो गलतियों पर लोगों ने उनका खूब मजाक उड़ाया. एक यूजर ने ने लिखा है- ‘पहली बात यह अहमदाबाद है। दूसरी बात गुजरात के एक शहर अहमदाबाद को उत्तर भारत का हिस्सा बताना ठीक वैसा ही है जैसे सभी दक्षिण भारतीयों को ‘मद्रासी’ बताना। मैं आपसे अच्छी चीजों की उम्मीद करता हूं।’ वहीं, एक यूजर ने लिखा है कि अरे भाई पहले स्पेलिंग ठीक कर ले बाद में राजनीति करना।

Congress 36 Advertisement

बता दें कि, शशि थरूर लगातार अपने ट्वीट और शानदार अंग्रेजी के लिए सोशल मीडिया पर चर्चा में बने रहते हैं। सोशल मीडिया पर उनकी अंग्रेजी को लेकर कई तरह के जोक्स भी बनाए जाते हैं। इतनी ही नहीं, उन्हें ट्विटर पर अंग्रेजी टीचर भी माना जाता है। सोशल मीडिया पर थरूर के Farrago, rodomontade, snollygoster आदि जैसे शब्द वायरल हो चुके हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here