गुजरात चुनाव: टिकट नहीं मिलने से नाराज कई नेताओं ने BJP से दिया इस्तीफा, वापस लाने की कवायद में जुटे अमित शाह

0

भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) ने गुजरात विधानसभा के 9 और 14 दिसंबर को होने वाले चुनाव के लिए शुक्रवार (17 नवंबर) को पहली लिस्ट जारी की, जिसमें 70 उम्मीदवारों के नाम की घोषणा की गई है। इस लिस्ट में कांग्रेस छोड़कर बीजेपी में आए 6 उम्मीदवार भी शामिल हैं। लेकिन बीजेपी की ओर से उम्मीदवारों की पहली सूची जारी होते ही पार्टी में इस्तीफों का दौर शुरू हो गया।

बीजेपी
फाइल फोटो

बताया जा रहा है कि बीजेपी की पहली लिस्ट जारी होते ही पार्टी में कई नेता नाराज हो गए हैं। नाराजगी इस हद तक बढ़ गई की उन्होंने पार्टी प्रदेश अध्यक्ष जीतू वाघानी को तत्काल प्रभाव से अपने इस्तीफे तक सौंप दिए। जिसके बाद नाराज पार्टी नेताओं को मनाने के लिए भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह को मोर्चा संभालना पड़ा।

ख़बरों के मुताबिक, अमित शाह शुक्रवार देर रात तक गुजरात बीजेपी के दफ्तर में मौजूद रहे। इस दौरान वह डैमेज कंट्रोल की हर मुमकिन कोशिश करते रहे। हालांकि, उनकी कोशिश किस हद तक सफल हुई है इस बारे में अभी कोई जानकारी नहीं मिल पाई है।

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक बताया जा रहा है कि सूची जारी होने के ठीक बाद गुजरात के अंकलेश्वर विधानसभा सीट पर टिकट पाने वाले उम्मीदवार के सगे भाई ने ही बगावत कर दी। भाई ईश्वर पटेल को टिकट मिलने के बाद भरुच जिला पंचायत के सदस्य वल्लभ पटेल ने बीजेपी से इस्तीफा दे दिया। वल्लभ ने भी पार्टी से टिकट मांगा था लेकिन उन्हें टिकट नहीं दिया गया।

इसके अलावा डांग में जिला बीजेपी महामंत्री दशरथ पुवार ने भी इस्तीफा दे दिया। पार्टी द्वारा विजय पटेल को उम्मीदवार घोषित करने के बाद उन्होंने नाराजगी जाहिर करते हुए ये कदम उठाया। ख़बरों के मुताबिक, पादरी जिला पंचायत और तहसील पंचायत के नेता कमलेश पटेल ने इस्तीफा दिया है। वहीं वडोदरा जिला महामंत्री चैतन्य सिंह झाला ने भी पार्टी को इस्तीफा दे दिया है।

वहीं दूसरी ओर हाल ही में कांग्रेस छोड़ बीजेपी में शामिल हुए भोलाभाई गोहिल भी नाराज बताए जा रहें है और वो इस बारे में आज जीतु वाघानी से मुलाकात करेंगे। उन्होंने जसदण सीट से टिकट मांगा था, लेकिन उन्हें टिकट नहीं दिया गया। जबकि वो इस सीट से कांग्रेस के विधायक रह चुके हैं।

बता दें बीजेपी ने शुक्रवार को ही गुजरात विधानसभा चुनाव के लिए 70 उम्मीदवारों की पहली सूची जारी की है। इस सूची के अनुसार कांग्रेस के 6 बागी नेताओं को टिकट दिया गया है। मुख्यमंत्री विजय रूपाणी राजकोट पश्चिम से उम्मीदवार बनाए गए हैं, जबकि महेसाणा से उपमुख्यमंत्री नितिन पटेल को टिकट दिया गया है। वहीं धराद से परबतभाई पटेल, दीयोदर से केशाजी चौहाण को बीजेपी ने उम्‍मीदवार बनाया है।

भाजपा की इस सूची में ज्यादातर पुराने नेताओं के नाम हैं, जबकि सिर्फ 16 नए चेहरों को टिकट दिया गया है। पार्टी ने पटेल समुदाय से 17, ओबीसी से 18, अनुसूचित जाति से 3 और अनुसूचित जनजाति वर्ग से 11 लोगों को टिकट दिया है।

गौरतलब है कि, गुजरात में दो चरणों में चुनाव कराए जाएंगे। पहले चरण का चुनाव 9 दिसंबर, जबकि दूसरे चरण का चुनाव 14 दिसंबर को होगा। बता दें कि गुजरात विधानसभा चुनाव की मतगणना हिमाचल प्रदेश विधानसभा के लिए हुए चुनाव के साथ 18 दिसंबर को होगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here