VHP को खुश करने के लिए शिमला का नाम बदलकर ‘श्यामला’ कर सकती है बीजेपी सरकार, कांग्रेस ने उठाए सवाल

0

योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व में उत्तर प्रदेश सरकार ने हिंदुत्व एजेंडा को कथित रूप से जोर देने के लिए इलाहाबाद का नाम प्रयागराज में बदल दिया। वहीं, अब देश में शहरों के नाम बदलने की कवायद के तहत अब एक और बीजेपी सरकार लोकप्रिय पर्यटक पहाड़ों की रानी ‘शिमला’ का नाम बदलने की तैयारी कर रहीं है। राज्य में शिमला का नाम बदलकर ‘श्यामला’ करने को लेकर बाकायदा अभियान शुरू हो गया है।

श्यामला

समाचार एजेंसी भाषा की रिपोर्ट के मुताबिक, भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) के नेता एवं राज्य के स्वास्थ्य मंत्री विपिन सिंह परमार ने ‘भाषा’ से कहा कि देश के विभिन्न क्षेत्रों के पौराणिक आधार पर नाम थे, उन नामों को फिर रखने में कोई बुराई नहीं है। शिमला का नाम ‘श्यामला’ करने को लेकर जारी बहस के बारे में उन्होंने कहा कि इसके बारे में अगर लोगों की राय बनती है, तब इस पर विचार करने में कोई बुराई नहीं है।

उल्लेखनीय है कि सोशल मीडिया पर पिछले कई दिनों से शिमला का नाम बदलने को लेकर अलग अलग पक्ष सामने आ रहे हैं। कुछ लोग इसके पक्ष में हैं तो कुछ विरोध भी कर रहे हैं।

विश्व हिन्दू परिषद के पदाधिकारी अमन पुरी के अनुसार, श्यामला को शिमला किया गया, क्योंकि अंग्रेज श्यामला नहीं बोल पाते थे। उन्होंने इसका नाम ‘सिमला’ कर दिया, जो बाद में शिमला हो गया। अंग्रेजों ने 1864 में इस शहर को बसाया था। अंग्रेजों के शासनकाल में शिमला ब्रिटिश साम्राज्य की ग्रीष्मकालीन राजधानी थी। सन् 1947 में आजादी मिलने तक शिमला का यही दर्जा रहा।

रिपोर्ट के मुताबिक, हिमाचल प्रदेश कांग्रेस के वरिष्ठ नेता हरभजन सिंह भज्जी ने शिमला का नाम बदलने की कवायद पर सवाल उठाते हुए पूछा, ‘इसका औचित्य क्या है?’ उन्होंने कहा कि शिमला का नाम बिल्कुल नहीं बदला जाना चाहिए। यह ऐतिहासिक शहर है और ऐसे नाम बदलने से तो ऐतिहासिक चीजें खत्म हो जायेंगी। भज्जी ने कहा कि शिमला नाम में क्या बुराई है? नाम बदलने से क्या विकास हो जायेगा? नाम बदलने की कवायद छोड़कर सरकार विकास पर ध्यान दे।

बता दें कि उत्तर प्रदेश स्थित संगम नगरी इलाहाबाद अब आधिकारिक रूप से प्रयागराज बन गया है। 16 अक्टूबर को उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार द्वारा आधिकारिक तौर पर नाम बदल दिया गया। जैसे ही नाम बदलने का ऐलान हुआ सोशल मीडिया पर मज़ेदार चुटकुलों की बौछार शुरू हो गई।

इन चुटकलों के जरिए लोग राज्य के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को जमकर ट्रोल रहे हैं। शुक्रवार को ट्विटर पर #AajSeTumharaNaam टॉप ट्रेंड कर रहा है और इस हैशटैग पर लोग फोटोशॉप के जरिए कलाकारी करके सीएम योगी के मीम्स शेयर कर रहे हैं। वायरल हो रहे इन मीम्स में दिखाया जा रहा है कि योगी देश और विश्वभर के तमाम दिग्गज हस्तियों का नाम बदल रहे हैं।

इस हस्तियों में पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा से लेकर बॉलीवुड अभिनेता आमिर खान, अभिनेत्री कैटरीना कैफ और वेस्टइंडीज क्रिकेट टीम के तूफानी 39 वर्षीय बल्लेबाज क्रिस गेल तक के नाम शामिल हैं। बता दें कि इस हस्तियों का नाम बदलकर लोग तरह-तरह फनी मीम्स बनाकर शेयर कर रहे हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here