NDA की तरफ से बिहार के राज्यपाल रामनाथ कोविंद होंगे राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार

0

राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन(NDA) की ओर से राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार का सोमवार (19 जून) को एलान कर दिया गया। राष्ट्रपति चुनाव से पहले सोमवार को भारतीय जनता पार्टी संसदीय बोर्ड की बैठक हुई है। इस बैठक के बाद बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह ने बताया कि NDA की तरफ से बिहार के राज्यपाल रामनाथ कोविंद को राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार के तौर पर उतारने का फैसला किया गया है।बता दें कि बीजेपी में अनुसूचित जाति-जनजाति मोर्चा के अध्यक्ष, महामंत्री और प्रवक्ता के रूप में भी कार्य कर चुके हैं।इस बैठक के बारे में अमित शाह ने बताया कि राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार के तौर पर बिहार के राज्यपाल रामनाथ कोविंद के नाम पर सहमति बन गई है।

शाह ने कहा कि वो एक दलित हैं, हमेशा संघर्ष करेंगे। शाह ने कहा कि रामनाथ जी हमेशा समाज, गरीबों, पिछड़ों, दलितों के साथ जुड़े रहे हैं। एक गरीब के घर में जन्म लेकर संघर्ष कर वह इस ऊंचे मुकाम पर पहुंचे हैं। हमने आज उनका नाम तय किया है।

बता दें कि बिहार राज्य के राज्यपाल के रूप में अभी काम कर रहे हैं। हालांकि, अमित शाह ने बताया कि अभी उपराष्ट्रपति पद के लिए किसी नाम पर फैसला नहीं हुआ है। शाह ने बताया कि हमने सभी पार्टियों से बात करने के बाद कोविंद जी के नाम पर निर्णय लिया है और इस बारे में सभी को सूचित कर दिया गया है। शाह ने कहा कि रामनाथ कोविंद जी पिछड़े और गरीबों के लिए हमेशा संघर्ष करते रहे हैं।

रामनाथ कोविंद उत्तर प्रदेश के कानपुर देहात के रहने वाले हैं और बीजेपी का दलित चेहरा भी हैं। उनका जन्म 01 अक्टूबर 1945 को हुआ था। बिहार के राज्यपाल पद पर कार्यरत रामनाथ कोविंद पेशे से वकील हैं और वह उत्तर प्रदेश से दो बार राज्यसभा के सांसद रह चुके हैं। रामनाथ बीजेपी दलित मोर्चा के राष्ट्रीय अध्यक्ष और अखिल भारतीय कोली समाज के अध्यक्ष भी रह चुके हैं।

साथ ही वर्ष 1986 में दलित वर्ग के कानूनी सहायता ब्युरो के महामंत्री भी रहे हैं। इससे पहले राष्ट्रपति उम्मीदवार तय करने को लेकर राजधानी में बीजेपी संसदीय बोर्ड की बैठक हुई। जिसमें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह समेत सभी बड़े नेता इस बैठक में शामिल हुए। यह बैठक करीब 45 मिनट तक चली। मीटिंग के बाद शाह और मोदी ने अकेले में बैठक की। इसके बाद ही कोविंद के नाम का एलान कर दिया गया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here