सैकड़ों गाड़ियों के साथ पेशी के लिए निकले बाबा राम रहीम, पंचकूला में सेना ने संभाला मोर्चा

0

डेरा सच्च सौदा प्रमुख बाबा गुरमीत राम रहीम पर साध्वी यौन शोषण मामले में आज (25 अगस्त) सीबीआई कोर्ट के फैसले से पहले हरियाणा और पंजाब में भारी सतर्कता बरती जा रही है। गुरुवार रात को पंचकूला में सेना ने मोर्चा संभाल लिया। यहां सेना की 36 टुकड़ियों ने चार सेक्टरों को कब्जे में ले लिया है। चप्पे-चप्पे पर अर्धसैनिक बलों के जवान निगरानी कर रहे हैं। हरियाणा-चंडीगढ़ की अभूतपूर्व किलेबंदी की गई है। हालात को देखते हुए सरकार ने सिरसा में रात 10 बजे से कर्फ्यू लगाने के आदेश जारी कर दिए हैंं।

(AP Photo)

इस बीच सैकड़ों गाड़ियों के साथ बाबा राम रही पंचकुला के लिए निकल चुके हैं। राम रहीम सिरसा स्थित अपने मुख्यालय से करीब 800 से अधिक गाड़ियों के काफिले के साथ पंचकूला स्थित सीबीआई कोर्ट के लिए निकले हैं। सिरसा से पंचकुला के लिए सड़क के रास्ते निकले हैं, यहां से पंचकुला की दूरी 250 किलोमीटर है। ऐसे में माना जा रहा है कि उन्हें पंचकूला पहुंचने में पांच से छह घंटे लग जाएंगे।

लगाया गया कर्फ्यू, मोबाइल इंटरनेट 72 घंटे के लिए बंद

हरियाणा के सिरसा में गुरुवार रात से हालात बिगड़ने की स्थिति को देखते हुए कर्फ्यू लगा दिया गया है। पंजाब, हरियाणा और चंडीगढ़ में 72 घंटों के लिए इंटरनेट संबंधी सेवाएं सस्पेंड कर दी गईं हैं। वहीं, पंजाब जाने वाली 22, हरियाणा जानेवाली सात ट्रेनें रद्द हो गई हैं, जबकि पंचकुला के लिए बस भी प्रभावित है। फैसले को देखते हुए पंजाब और हरियाणा के सभी स्कूल, कॉलेज और सरकारी दफ्तर बंद हैं।

बाबा ने समर्थको से वापस लौटने की अपील की

डेरा सच्च सौदा प्रमुख ने कहा कि वह शुक्रवार को अदालत में व्यक्तिगत रूप से पेश होंगे। उन्होंने समर्थकों से शांति बनाए रखने की अपील की। उन्होंने ट्वीट किया, ‘मैंने हमेशा कानून का सम्मान किया है। मेरी पीठ में दर्द है, फिर भी अदालत जाऊंगा।’ इसके बाद रात 12 बजे डेरा प्रमुख एक वीडियो जारी कर समर्थकों से कहा कि कानून का सम्मान करे और पंचकूला से वापस लौट अपने-अपने घरों को लौट जाएं।

हाईकोर्ट सख्त

इससे पहले पंजाब हरियाणा हाईकोर्ट ने मामले से ठीक से न निपटने के लिए हरियाणा पुलिस और राज्य सरकार को फटकार लगाई। साथ ही केंद्र सरकार को मोर्चा संभालने के निर्देश दिए। कोर्ट ने यह भी कहा कि हालात नहीं संभले तो सेना को भेज दें। वहीं, डेरे को भी कहा कि वह अपने समर्थकों को पंचकूला से हटने के लिए कहे।

एक जनहित याचिका पर सुनवाई करते हुए हाईकोर्ट ने बड़ी संख्या में डेरा समर्थकों के पंचकूला में जुटने को गंभीरता से लेते हुए हरियाणा पुलिस के डीजीपी को असफल करार दिया। कहा कि कोर्ट उन्हें बर्खास्त करने का आदेश जारी कर सकता है। राजनीति में दखल फैसला सुनाएंगे।

2 बजे आएगा फैसला

सीबीआइ कोर्ट का फैसला शुक्रवार दोपहर 2:30 बजे आएगा। इसके चलते पंचकूला सीबीआई कोर्ट के आसपास सुरक्षा-व्यवस्था कड़ी कर दी गई है। हाईकोर्ट ने भी हरियाणा सरकार को सुरक्षा व्यवस्था और पुख्ता करने के सख्त निर्देश दिए हैं। सिरसा के उपायुक्त प्रभजोत सिंह ने बताया कि सिरसा के शहरी इलाके और तीन गांवों नाजिया खेड़ा, शाहपुर बेगू और बजेकन में अगले आदेश तक कर्फ्यू लगा दिया गया है। इसके साथ ही पंजाब के जीरकपुर में भी कर्फ्यू की घोषणा कर दी गई है।

"
"

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here