स्वतंत्रता दिवस के मौके पर PM मोदी ने लाल किले से कही यह 10 बड़ी बाते

0

71वें स्वतंत्रता दिवस के मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लाल किले की प्राचीर से कहा कि पिछले साल की तुलना में डिजिटल लेन-देन में 34 फीसदी का बढ़ावा हुआ है। पीएम मोदी ने चौथी बार लाल किले से तिरंगा फहराते हुए पाक से लेकर चीन तक को अपना कड़ा मैसेज दिया है तो आइए आपको बताते है पीएम मोदी के भाषण की 10 बड़ी बाते।

मोदी

जानिए पीएम मोदी के भाषण की 10 बड़ी बाते

  • पीएम मोदी ने बच्चों की मौत पर शोक जताया। संबोधन के दौरान पीएम ने कहा कि ‘पिछले दिनों बच्चों की मौत हुई उनके परिवारों के साथ हम सबकी संवेदनाएं हैं और ऐसे परिवारों की मदद में कोई कमी नहीं छोड़ी जाएगी’।
  • पीएम मोदी ने अपने भाषण में कहा कि, ना गोली से, ना गाली से, कश्मीर की समस्या सुलझेगी गले लगाने से हालांकि, आतंकवाद के खिलाफ सॉफ्ट होने का कोई सवाल नहीं है।
  • पीएम ने कहा कि 125 करोड़ देशवासियों में ना कोई छोटा है और ना ही कोई बड़ा है। प्रधानमंत्री ने कहा कि 21वीं सदी में जन्म लिए लोगों के लिए यह वर्ष काफी खास है। ऐसे लोग 18वें साल की दहलीज पर खड़े हैं, यही लोग 21वीं सदी का निर्माण करेंगे।
  • पीएम ने कहा कि लोगों की भागीदारी की परंपरा से देश आगे बढ़ रहा है। साथ ही उन्होंने लाल बहादुर शास्त्री का जिक्र कर जय जवान जय किसान की बात कही।
  • पीएम मोदी ने कहा कि हमें न्यू इंडिया का संकल्प लेकर देश को आगे लेकर जाना है। भारत में कोई छोटा या बड़ा नहीं है, सब एक बराबर हैं। एक साथ आकर ही हम बदलाव ला सकते हैं। गोरखपुर में बच्चों की मौत पर उन्होंने कहा कि सरकार इस मामले को लेकर संवेदनशील है, इस दुख की घड़ी में पूरा देश उनके साथ है।
  • पीएम मोदी ने देश के संबोधन में नोटबंदी, सर्जिकल स्ट्राइकल, कश्मीर समस्या, भारत-चीन विवाद, आस्था के नाम पर हिंसा, तीन तलाक और गोरखपुर में हुई बच्चों की मौत जैसे अहम मुद्दों पर अपनी बात रखने के साथ ही ‘भारत जोड़ो’ का नारा दिया।
  • जीएसटी की बात करते हुए पीएम बोले कि देश जीएसटी का समर्थन करने के लिए साथ आया और तकनीक ने भी मदद की है।
  • पीएम मोदी ने कहा कि हम सभी को उस बात को लेकर आगे चलना चाहिए कि आने वाले 2018 की 1 जनवरी सामान्य नहीं होगी। 21वीं शताब्दी में जन्मे नौजवानों के लिए यह वर्ष काफी महत्वपूर्ण वर्ष है। अब युवा 18 साल के हो गए हैं, जो कि देश को आगे बढ़ाएंगे।
  • पीएम मोदी ने कहा कि आजाद भारत में देश की सुरक्षा की चिंता होती है, हमारी सेनाएं समेत सभी सुरक्षा एंजेसियों ने हर मौके पर अपना कर्तब दिखाया, बलिदान करने में ये कभी पीछे नहीं रहे हैं। उन्होंने कहा कि आतंकवाद हो या घुसपैठ हो हर जगह उन्होंने अपना काम किया, जब सर्जिकल स्ट्राइक हुई तब दुनिया ने हमारी ताकत को पहचाना।
  • डिजिटल को बढ़ावा देते हुए पीएम मोदी ने कहा कि वक्त बदल चुका है, आज हम डिजिटल वर्ल्ड में हैं, अब कागज का नोट डिजिटल करेंसी में बदल रहा है, हम भीम ऐप का इस्तेमाल करें।
  • मोदी ने कहा कि तीन साल के भीतर सवा लाख करोड़ से ज्यादा के कालेधन पर शिकंजा कसा, नोटबंदी से कालेधन को मुख्यधारा में लाया गया। साथ ही बताया कि नोटबंदी के बाद 3 लाख करोड़ रुपया बैंकों में आया जो पहले नहीं आया था, नए कालेधन पर भी रुकावट आ गई है।
  • 1 जनवरी 2018 कोई सामान्य दिन नहीं होगा, इस दिन पैदा होने वाले हमारे देश के भाग्य विधाता होंगे। 21वीं शताब्दी में जन्मे नौजवानों के लिए यह वर्ष काफी महत्वपूर्ण वर्ष होगा। ये युवा 18 साल के हो जाएंगे।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here