ऐतिहासिक इजराइल दौरे के बाद जी20 में हिस्सा लेने जर्मनी पहुंचे PM मोदी

0

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी तीन दिन की अपनी ऐतिहासिक इजराइल यात्रा पूरी करने के बाद जी-20 शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेने के लिए जर्मनी के हैम्बर्ग शहर पहुंच गए हैं। हैम्बर्ग में 7-8 जुलाई को जी-20 शिखर-सम्मेलन का आयोजन किया जा रहा है। इस बार के सम्मेलन का विषय ‘दुनिया (के देशों) में पारस्परिक संबंध को आकार देने’ को लेकर है।

@MEAIndia

प्रधानमंत्री कार्यालय द्वारा पीएम मोदी के हैमबर्ग पहुंचने की जानकारी ट्वीट के जरिए दी गई। गुरुवार(6 जुलाई) देर रात 12:36 बजे पीएमओ के ट्वीटर अकाउंट से ट्वीट किया गया कि पीएम नरेंद्र मोदी जी20 सम्मेलन के लिए हैम्बर्ग पहुंच चुके हैं।

इससे पहले पीएम मोदी ने इजराइल की अपनी ऐतिहासिक तीन दिवसीय यात्रा में यहां के शीर्ष नेतृत्व के साथ आतंकवाद और आर्थिक सहयोग जैसे महत्वपूर्ण विषयों पर चर्चा की। इजराइल से वापसी के दौरान पीएम मोदी ने ट्वीट कर कहा, ‘मैं इजराइल की जनता और सरकार की मेहमाननबाजी के लिए उनका शुक्रगुजार हूं। यह सफल यात्रा भारत-इजरायल संबंधों को और अधिक ऊर्जा प्रदान करेगी।’

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता गोपाल बागले ने ट्वीट किया, ‘एक ऐतिहासिक यात्रा समाप्त हुई, जिसमें कई चीजें पहली बार हुईं और भविष्य को लेकर वादे हुए। प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने प्रोटोकॉल तोड़कर प्रधानमंत्री (मोदी) को विदाई दी।’ उन्होंने एक और ट्वीट में कहा, ‘यात्रा समाप्त, यात्रा शुरू। आगे अवसरों का सागर है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अभूतपूर्व यात्रा पूरी हुई।’

इजराइल की यात्रा पूरी कर पीएम मोदी जी-20 के लिए रवाना हो गए थे। वह सम्मेलन में शिरकत करने के अलावा BRICS देशों के नेताओं से भी मुलाकात करेंगे। मोदी यहां विश्व के कुछ अन्य नेताओं से द्विपक्षीय बातचीत भी करेंगे।पीएम मोदी और विश्व की अन्य शीर्ष अर्थव्यवस्था वाले देशों के नेता शुक्रवार को दो दिवसीय जी20 शिखर सम्मेलन के लिए इकट्ठे होंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here