दिल्‍ली में पेट्रोल 1.67 रुपए और डीजल 7.10 रुपए प्रति लीटर हुआ महंगा, केजरीवाल सरकार ने बढ़ाया VAT

0

कोरोना वायरस लॉकडाउन के बीच में देश की राजधानी दिल्ली में शराब के बाद अब पेट्रोल और डीजल भी महंगे हो गए है। दिल्ली में डीजल 7.10 रुपए लीटर महंगा हो गया है और पेट्रोल के दाम में भी 1.67 रुपए प्रति लीटर की बढ़ोतरी हुई है।

दिल्‍ली
फाइल फोटो

मंगलवार सुबह बड़ा फैसला लेते हुए दिल्ली की केजरीवाल सरकार ने पेट्रोल और डीजल पर VAT बढ़ा दिया है। दिल्ली सरकार द्वारा पेट्रोल पर मूल्य वर्धित कर यानी वैट 27 फीसदी से बढ़ाकर 30 फीसदी और डीजल पर वैट 16.75 फीसदी से बढ़ाकर 30 फीसदी करने के फैसले के बाद राष्ट्रीय राजधानी में पेट्रोल और डीजल के दाम में भारी बढ़ोतरी हुई है। यानी दिल्ली में आज से पेट्रोल ₹1.67 और डीज़ल ₹7.10 महंगा हुआ। दिल्ली में मंगलवार को पेट्रोल का दाम बढ़कर 71.26 रुपए प्रति लीटर हो गया जबकि डीजल की कीमत 69.59 रुपए प्रति लीटर हो गई।

बता दें कि, देश में अप्रैल माह के दौरान ईंधन की मांग में भारी गिरावट दर्ज की गई। राष्ट्रव्यापी लॉकडाउन के चलते आर्थिक गतिविधियों के थमने और आवागमन बंद रहने से ईंधन मांग में करीब 70 प्रतिशत तक की गिरावट रही। हालांकि, एलपीजी की मांग में इस दौरान 12 प्रतिशत तक वृद्धि रही। पेट्रोलियम उद्योग का कहना है कि पिछले 10 दिन के दौरान मांग बढ़ने के संकेत हैं।

माना जाना रहा है कि, लॉकडाउन के कारण दिल्ली सरकार को राजस्व में भारी नुकसान हुआ है। इसलिए सरकार पेट्रोल-डीजल पर वैट बढ़ाकर अपने राजस्व में वृद्धि करना चाहती है। देशव्यापी लॉकडाउन को सोमवार से तीसरी बार बढ़ा दिया गया है। लॉकडाउन को दो हफ्तों के लिए 17 मई तक बढ़ा दिया गया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here