VIDEO: इस शख्स ने रामदेव की कंपनी पतंजलि का खोला काला चिट्ठा, बताया कैसे तैयार होता है उनका ‘देसी घी’

1

इन दिनों सोशल मीडिया पर एक वीडियो तेजी से वायरल हो रहा है, जिसमें योग गुरू रामदेव की कंपनी पतंजलि आयुर्वेद की फैक्ट्री के बारे में कई गंभीर आरोप लगाया गया है। वीडियो में दावा किया जा रहा है पंतजलि का देसी घी शुद्ध नहीं है और वह दूसरी कम्पनियों से ख़रीदा हुआ देसी घी मिला कर बेच रही है।

पतंजलि
photo Source- social media

सोशल मीडिया पर वायरल हो रहें इस वीडियो में एक शख्स व्हाइट बोर्ड पर पतंजलि के देसी घी के बार जानकारी देता हुआ दिखाई दे रहा है। शख्स लोगों के सामने कुछ आकड़े रख कर दावा करता है कि, पंतजलि का देसी घी शुद्ध नहीं है। साथ ही वह वीडियो में कह रहा है कि, लोग पता नहीं कैसे टीवी पर उनका विज्ञापन देख कर उस कंपनी पर विश्वास कर लेते है।

दरअसल, वीडियो में शख्स सवाल उठाता हुआ दिखाई दे रहा है कि आखिर पंतजलि गाय का शुद्ध देसी घी बनाने के लिए लाखों लीटर दुध की कहां से व्यवस्था करता है।

सोशल मीडिया पर वायरल हो रहें 5 मिनट के इस वीडियो को देखने के बाद आप इस बात को सोचने के लिए मजबूर हो जाएंगे कि, जिस गाय के देसी घी की 100 फीसदी शुद्धता का दावा टीवी और अखबारों के विज्ञापन में बाबा रामदेव और आचार्य बालकृष्ण करते हैं, क्या वो भ्रामक है? शख्स का आरोप है पतंजलि के देसी घी में मिलावट है।

शख्स द्वारा उठाए गए मुख्य 3 सवाल इस प्रकार है:-

1- शख्स का पहला सवाल है कि पतंजलि दावा करती है कि वह 16 लाख लीटर देसी घी प्रतिदिन बेचती है, जिसके लिए चार करोड़ लीटर दूध की प्रतिदिन आवश्यकता है। पतंजलि इतना दूध कहां से खरीदती है?
2- शख्स का दूसरा आरोप है कि पतंजलि छोटे-छोटे दूसरी कंपनियों से घी लेकर अपने नाम से शुद्ध देसी घी तैयार कर बेचती है। जिसे बाबा रामदेव पहले जहरीली घी बता चुके हैं।
3- शख्स का तीसरा आरोप है कि पतंजलि देसी घी के नाम पर जहर बेच रही।

वीडियो में वायरल हो रहें शख्स को सोशल मीडिया पर IAS अधिकारी बताया जा रहा है और साथ ही दावा किया जा रहा है कि वह इस समय नैनीताल में तैनात है। इतना ही नहीं सोशल मीडिया पर शख्स का नाम IAS रावत बताया जा रहा है।

हालांकि जब ‘जनता का रिपोर्टर’ ने नैनीताल के जिलाधिकारी से संपर्क किया तो पता चला कि, वहां के IAS अधिकारी का नाम दीपेंद्र कुमार चौधरी है। साथ ही उन्होंने बताया कि, हम इस वीडियो के बारे में कुछ नहीं जानते है और ना ही हमने ऐसा कोई वीडियो देखा है।

फिलहाल, यह वीडियो कब और कहा का है ‘जनता का रिपोर्टर’ इसकी कोई पुष्टि नहीं करता है। ख़बर लिखे जाने तक वीडियो में दिख रहा शख्स कौन है इसकी भी कोई पुष्टि नहीं हो पाई है। जनता का रिपोर्टर इस वीडियो में किए जा रहे दावों की पुष्टि नहीं करता है।

पतंजलि की प्रतिक्रिया 

शख्स के आरोपों पर प्रतिक्रिया जानने के लिए ‘जनता का रिपोर्टर’ ने पतंजलि आयुर्वेद में संपर्क किया। मेल के माध्यम से भेजे गए प्रतिक्रिया में पतंजलि ने जल्द ही शख्स द्वारा लगाए गए आरोपों को जवाब देने का भरोसा दिया है। जैसे ही पतंजलि का पूरा जवाब आएगा हम अपडेट करेंगे।

देखिए वीडियो:-

नैनीताल में तैनात IAS Rawat का वायरल वीडियो। पतंजलि का पूरा काला चिट्ठा खोल कर रख दिया ऐसे DM अगर हों तो देश ही बदल जायेगा…

Posted by Ijlas Singh on Sunday, March 18, 2018

 

1 COMMENT

  1. खुद तो कुछ कर सकते नहीं दुसरो को भी मत करने दो मुर्खा नन्द

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here