BJP सांसद ओम बिड़ला निर्विरोध लोकसभा अध्यक्ष चुने गए, कांग्रेस सहित सभी विपक्षी दलों ने किया समर्थन

0

राजस्थान के कोटा से भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के सांसद ओम बिड़ला निर्विरोध लोकसभा अध्यक्ष चुने गए हैं। राजग उम्मीदवार ओम बिरला को बुधवार को सभी सर्वसम्मति से लोकसभा अध्यक्ष चुन लिया गया। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सहित विभिन्न दलों के नेताओं ने प्रस्ताव किया और कई अन्य नेताओं ने इनका अनुमोदन किया। बाद में पूरे सदन ने ध्वनिमत से अपना समर्थन दिया और फिर कार्यवाहक अध्यक्ष वीरेंद्र कुमार ने बिरला को स्पीकर घोषित किया। लोकसभा स्पीकर के तौर पर पीएम नरेंद्र मोदी ने ओम बिड़ला के नाम को आगे किया, जिसका समर्थन सभी बड़े राजनीतिक दलों जिसमें कांग्रेस, टीएमसी, डीएमके और बीजेडी शामिल है, ने किया।

गौरतलब है कि ओम बिरला राजस्थान के कोटा संसदीय क्षेत्र से लगातार दूसरी बार निर्वाचित हुए हैं। राजस्थान में कोटा-बूंदी संसदीय सीट से जीतने वाले बिड़ला का नाम सामने आने के बाद यह तय हो गया था कि वह आसानी से अध्यक्ष बन जाएंगे, क्योंकि सदन में राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन के पास स्पष्ट बहुमत है। गौरतलब है कि ओम बिड़ला के प्रस्तावकों में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, गृह मंत्री अमित शाह, केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी के अलावा एनडीए के अन्य नेता शामिल थे।

बिड़ला (57) राजस्थान से तीन बार विधायक और दो बार सांसद रहे हैं। उन्होंने लोकसभा अध्यक्ष के तौर पर आठ बार सांसद रही सुमित्रा महाजन का स्थान लिया है। बिड़ला का लोकसभा स्पीकर बनना यह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का एक और चौंकाने वाला फैसला है। बता दें कि इससे पहले मेनका गांधी और एस.एस. अहलूवालिया के नाम की अटकलें थीं। लोकसभा स्पीकर को लेकर मोदी सरकार ने एक बार फिर परंपरागत तरीके को नहीं अपनाया।

कांग्रेस, तृणमूल कांग्रेस, भाजपा की नेतृत्व वाले राजग के सभी दल और अन्य विपक्षी पार्टियों ने भी ओम बिड़ला के नाम का समर्थन किया। कांग्रेस के नेतृत्व वाले संयुक्त प्रगतिशील गठबंधन (संप्रग) के घटक दलों की मंगलवार शाम बैठक हुई जिसमें लोकसभा अध्यक्ष के चुनाव में राजग उम्मीदवार ओम बिरला का समर्थन करने का फैसला हुआ। मंगलवार को ही उन्होंने अपना नामांकन किया था, उनके खिलाफ किसी ने भी पर्चा नहीं भरा था।

पीएम मोदी ने की तारीफ

नवनिर्वाचित लोकसभा अध्यक्ष का अभिनंदन करते हुए पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा कि स्पीकर पद पर ओम बिड़ला हम सबको अनुशासित के साथ उनुप्रेरित करेंगे। सदन में हमने देखा है कि वह मुस्कुराते हैं तो बड़े हल्के से मुस्कुराते हैं। वह बोलते हैं तो भी बहुत हल्के से बोलते हैं। इसलिए सदन में मुझे कभी-कभी डर लगता है कि उनकी नम्रता और विवेक का कोई दुरुपयोग न कर ले।

पीएम मोदी ने आगे कहा कि व्यक्तिगत रूप से मुझे लंबे समय से ओम बिड़ला जी के साथ काम करना याद है। वह कोटा, एक जगह जो मिनी-इंडिया है, शिक्षा और सीखने से जुड़ी भूमि है, का प्रतिनिधित्व करते हैं। वह सालों से सार्वजनिक जीवन रहे हैं। उन्होंने एक छात्र नेता के रूप में शुरुआत की और तब से बिना किसी अवकाश के समाज सेवा कर रहे हैं। ओम बिड़ला का स्पीकर बनना गर्व की बात है। बिड़ला लंबे समय तक राजनीति में सक्रिय रहे हैं।

 

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here