अभिनेता गिरीश कर्नाड को जान से मारने की धमकी, टीपू सुल्तान के रहे हैं समर्थक

0

ज्ञानपीठ पुरस्कार से सम्मानित नाटककार और अभिनेता गिरीश कर्नाड को कलबुर्गी की तरह जान से मारने की धमकी मिली है। कर्नाड को धमकी दी गई है कि उनका भी वही हाल होगा जो कन्नड़ लेखक एमएम कलबुर्गी का हुआ था।

यह धमकी ट्वीट के माद्यम से अज्ञात चंद्रा नाम के एक व्यक्ति ने दी है। हालांकि इस व्यक्ति ने अपना ट्वीट हटा लिया था।

धमकी के बाद बुधवार को बेंगलुरु में कर्नाड ने कहा कि उन्होंने जो भी कहा, वह उनकी निजी राय थी। उन्होंने कहा, ”इसके पीछे कोई दुर्भावना नहीं थी। अगर किसी को पीड़ा पहुंचती है तो मैं माफी मांगता हूं।”

इसे लेकर बुधवार को गिरीश कर्नाड के खिलाफ भाजपाइयों ने कर्नाटक में जगह-जगह प्रदर्शन किया। कर्नाड ने मंगलवार को बेंगलुरु में कहा था कि 18वीं सदी के मैसूर के शासक टीपू सुल्तान अगर हिंदू होते तो उन्हें मराठा शासक छत्रपति शिवाजी के समान दर्जा मिलता।

दरअसल कर्नाड ने मांग की थी कि बेंगलुरु के इंटरनेशनल एयरपोर्ट का नाम टीपू सुल्तान के नाम पर रखा जाए। फिलहाल इस एयरपोर्ट का नाम विजयनगर के शासक रहे केंपेगौड़ा के नाम पर है। गिरीश कर्नाड ने यह तर्क दिया था कि केंपेगौड़ा टीपू सुल्तान की तरह फ्रीडम फाइटर नहीं थे। केंपेगौड़ा विजयनगर साम्राज्य के तहत जागीरदार थे जिन्होंने 1537 में बेंगलुरु की स्थापना की थी।

कर्नाटक सरकार 18वीं सदी में मैसूर के शासक रहे टीपू सुल्तान की 265वीं जयंती मना रही है। भाजपा से जुड़े संगठन आरएसएस-वीएचपी इसका विरोध कर रहे हैं।

LEAVE A REPLY