मारपीट का वीडियो बनाने वाले कर्मचारी को ही इंडिगो ने नौकरी से निकाल दिया, कर्मचारी ने एयरलाइंस पर प्रताड़ित करने का लगाया आरोप, नाराज लोगों ने की इंडिगो को बॉयकट करने की अपील

0

दिल्ली के इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट पर इंडिगो एयरलाइन के दो कर्मचारियों ने 53 साल के यात्री से बदसलूकी, धक्कामुक्की और मारपीट का चौंकाने वाला वीडियो सामने आया है। हालांकि, इस घटना का वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल होने के बाद एयरलाइन ने दोनों आरोपी कर्मियों को नौकरी से निकाल दिया है।

यह वाकया 15 अक्टूबर का है और यात्री की पहचान राजीव कात्याल के रूप में हुई है। जानकारी के अनुसार 15 अक्तूबर को यात्री राजीव कात्याल के साथ कर्मचारियों ने मारपीट की है। एयरलाइन कर्मियों ने आरोप लगाया था कि यात्री ने अभद्र भाषा का इस्तेमाल किया है। नागरिक उड्डयन मंत्री अशोक गजपति राजू का कहना है कि डीजीसीए से रिपोर्ट तलब की है।

इस घटना पर अपनी प्रतिक्रिया देते हुए अशोक गजपति राजू ने कहा कि ‘मैंने नागरिक उड्डयन मंत्रालय की निगरानी एजेंसी डीजीसीए से इस मामले में रिपोर्ट देने को कहा है, किसी तरह की हिंसा दुखद है। इस मामले को लेकर इंडिगो एयरलाइंस ने भी मांफी मांग ली है।

वहीं, इंडिगो ने कहा कि दोषी कर्मचारी को तुरंत निकाल दिया गया। इंडिगो ने ट्वीट कर कहा कि हम राजीव कटियाल (यात्री) के साथ हुई घटना को लेकर माफी मांगते हैं और विश्वास दिलाते हैं उनके साथ हाथापाई करने वाले कर्मचारी को निकाल दिया गया है।

इंडिगो एयरलाइन के प्रेसीडेंट और डायरेक्टर आदित्य घोष ने कहा कि मैं दिल्ली दिल्ली एयरपोर्ट पर हमारे कर्मचारी के द्वारा यात्री के साथ हुए इस दुर्व्यवहार को स्वीकार करता हूं। मैंने व्यक्तिगत तौर पर यात्री से बात की और माफी मांगी।

वीडियो बनाने वाले कर्मचारी को इंडिगो ने नौकरी से निकाला

इस घटनाक्रम में अब जो ताजा रिपोर्ट आई वह हैरान करने वाला है। दरअसल, इंडिगो की तरफ से बताया गया है दोषी कर्मचारियों को नौकरी से निकाल दिया गया है। लेकिन उसने अपने बयान में इस बात का जिक्र नहीं किया था कि आखिर किसी कर्मचारी को निकाला गया है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक इंडिगो के जिस कर्मचारी मोंटू कालरा ने इस मारपीट को अपने कैमरे में कैद किया था, उसे ही नौकरी से निकाल दिया गया है।

अंग्रेजी न्यूज चैनल टाइम्स नाऊ को दिए इंटरव्यू में कालरा ने आपबीती बताई है। उन्होंने बताया कि, ‘मैं इंडिगो के कार्गो विभाग में पिछले छह साल से कार्यरत था। एक फ्लाइट से कार्गो ऑफलोडिंग करने के बाद मैं दूसरी फ्लाइट की ओर जा रहा था, तभी देखा कि मेरे साथियों और एक यात्री के बीच बहस हो रही है। मुझे नहीं पता कि बहस किसने शुरू की थी, मैंने वीडियो बनाना शुरू कर दिया। जब मैं टर्मिनल से जा रहा था, जो उस झगड़े में शामिल मेरे एक साथी ने मुझसे कहा कि यह वीडियो मुझे भेज दो मैं सिक्यूरिटी असिस्टेंट मैनेजर को सबूत के तौर पर इसे दिखाऊंगा।’

कालरा के मुताबिक इसके बाद उसे इंडिगो के वरिष्ठ अधिकारियों ने बुलाया और पूरी घटना की जानकारी मांगी। इसके साथ ही उसके फोन से वह वीडियो भी डिलीट कर दिया गया। साथ ही कालरा ने बताया, ’16 से 30 अक्टूबर तक मुझे रोजाना ग्लोबल बिजनेस पार्क गुरुग्राम बुलाया जाता और वहां 11 से 6 बजे तक रोककर रखा जाता था। मुझे परेशान किया गया। 30 अक्टूबर को मुझे कहा गया कि तुम्हें नौकरी से निकाल दिया गया है।

उन्होंने बताया कि मैंने उनसे फैसले के बारे में दोबारा से सोचने की अपील की, लेकिन उन्होंने पहले ही फैसला कर लिया था। इसके बाद तीन नवंबर को मैंने एयरलाइंस के प्रेसिडेंट और वाइस प्रेसिडेंट को इस बारे में मेल किया, लेकिन उन्होंने मुझे बताया कि झगड़े और वीडियो लीक करने के लिए आप जिम्मेदार हो।’

कालरा को नौकरी से निकाले जाने की खबर जैसे ही सोशल मीडिया आई लोग भड़क गए। लोगों ने इंडिगो को बॉयकट करने की अपील की। कई लोगों ने कहा है कि वे कभी भी इंडिगो एयरलाइंस से सफर नहीं करेंगे। यूजर्स का कहना है कि इंडिगो को दोषियों पर कार्रवाई करनी चाहिए, ना की वीडियो बनाने वाले कर्मचारी पर। ट्विटर पर लोग इंडियो के खिलाफ जमकर भड़ास निकाल रहे हैं।

क्या है वीडियो में?

सोशल मीडिया पर वायरल इस वीडियो में साफ देखा जा सकता है कि कोच का इंतजार करने के दौरान एयरलाइन के दो ग्राउंड कर्मचारी और यात्री कटियाल किस तरह एक-दूसरे से बहस कर रहे हैं। शख्स और कर्मचारी के बीच बहस इस कदर बढ़ जाती है कि बात हाथापाई पर आ जाती है। वीडियो में देखा जा सकता है कि कैसे ग्राउंड कर्मचारी कटियाल को पीछे से पकड़ लेता है और कैसे फिर मारपीट शुरू हो जाती है।

वीडियो के मुताबिक जैसे ही बस में बैठने के लिए यात्री जाने लगते हैं, अपशब्द बोलने के आरोप को लेकर कटियाल को कर्मचारी जाने से रोक लेता है। बात इतनी बढ़ जाती है कि उनके बीच धक्का-मुक्की की नौबत आ जाती है। उसके बाद तो दोनों कर्मचारी यात्री पर टूट पड़ते हैं। वीडियो में एयरलाइन स्टाफ को पीछे से कटियाल का गर्दन पकड़े देखा जा सकता है। इसके बाद दोनों कर्मचारी यात्री को जमकर मारते हुए दिखाई दे रहे हैं।

IndiGo staff thrash own passenger

IndiGo के कर्मचारियों ने अपने पैसेंजर की जमकर की पिटाई, कंपनी ने बाद में मांगी माफ़ी। ये वीडियो आप को विचलित कर सकता है

Posted by जनता का रिपोर्टर on Tuesday, 7 November 2017

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here