उत्तर प्रदेश: लखनऊ-आगरा एक्सप्रेस वे पर उतरे भारतीय वायु सेना के विमान, देखने के लिए लोगों की लगी भीड़

0

उत्तर प्रदेश के लखनऊ-आगरा एक्सप्रेस-वे पर मंगलवार(24 अक्टूबर) की सुबह भारतीय वायु सेना के विमान उतरे, जिसे देखने के लिए वहां पर सैकड़ों की संख्या में भीड़ इकट्ठी हो गई।

लखनऊ
फोटो- NBT

भारतीय वायु सेना के अत्याधुनिक मालवाहक विमान C-130J सुपर हर्क्युलिस के आगरा-लखनऊ एक्सप्रेस-वे पर उतरने के साथ ही टचडाउन अभ्यास शुरू हुआ, ये एक मालवाहक एयरक्राफ्ट है। वायु सेना के गरुण कमांडो भी इसके अलावा एक्सप्रेस वे पर उतारे गए और वे रनवे पर दिखे।

बता दें, आपातकालीन परिस्थितियों से निपटने के लिए भारतीय वायुसेना आज आगरा-लखनऊ एक्सप्रेस-वे पर अपने खतरनाक फाइटर जेट से लैंडिंग और टेक-ऑफ का अभ्यास करेगी। जिसकी शुरुआत मालवाहक विमान C-130J सुपर हर्क्युलिस से हुई। इस शक्ति प्रदर्शन में जगुआर, सुखोई और मिराज कैटेगरी के फाइटर प्लेन शामिल हैं जो भारतीय वायुसेना की शान हैं।

देखिए वीडियो

इसकी तैयारियों के लिए सड़क को एयरस्ट्रिप का रूप दिया गया है जिसके लिये जरूरी मार्किंग की गई है। एक्सप्रेस-वे के छोटे से छोटे गढ्ढो को सीमेंट और मसाले से भरा गया है। वायुसेना के विमानों के अभ्यास के चलते आगरा-लखनऊ एक्सप्रेस-वे के कुछ हिस्सों में 20 अक्टूबर से 24 अक्टूबर तक यातायात बंद रहा।

बीते साल जब आगरा एक्सप्रेस वे की शुरूआत र्हुइ थी तब भी इस पर विमानों ने उतरने और उड़ान भरने का अभ्यास किया था। पिछले साल इस एक्सप्रेस-वे के उद्घाटन के मौके पर आठ लड़ाकू जेट विमान इस पर उतरे थे और उड़ान भरी थी।

बता दें कि, आगरा-लखनऊ एक्सप्रेस-वे कुल 302 किमी का है औक इसमें 6 लेन हैं। एक्सप्रेस वे पर जिस एरिया में एयर स्ट्र‍िप बनाई गई है, वह उन्नाव जिले के बांगरमऊ क्षेत्र में आता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here