2018 में ब्रिटेन और फ्रांस को पछाड़कर पांचवीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बन जाएगा भारत

0

आर्थिक सुधारों के तहत तेजी से बढ़ती भारत की अर्थव्यवस्था साल 2018 तक ब्रिटेन और फ्रांस से भी आगे निकल जाएगी। जी हां, मंगलवार (26 दिसंबर) को जारी एक रिपोर्ट में दावा किया गया है कि भारत अगले साल तक विश्व की पांचवीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था वाला देश बन जाएगा।

सेंटर फॉर इकनॉमिक एंड बिजनेस रिसर्च (सीईबीआर) कंसल्टेंसी की रिपोर्ट के मुताबिक, 2018 वर्ल्ड इकोनॉमिक लीग टेबल में ऊर्जा एवं तकनीक के सस्ते साधनों की बदौलत वैश्विक अर्थव्यवस्था में तेज वृद्धि का अनुमान जताया गया है। भारत भी इसी तरह के सुधारों पर आगे बढ़ रहा है, इससे अगले डेढ़ दशक तक टॉप 10 में एशियाई देशों का दबदबा बढ़ता रहेगा।

सीईबीआर के उपाध्यक्ष डगलस मैकविलियम्स ने बताया कि तात्कालिक झटके के बावजूद भारतीय अर्थव्यवस्था ब्रिटेन से आगे निकल जाएगी और डॉलर के मामले में दोनों देशों को पछाड़कर सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बन जाएगी।मैकविलियम्स ने कहा कि नोटबंदी और जीएसटी की वजह से भारत के विकास की गति थोड़ी मंद पड़ी। बता दें कि इससे पहले रॉयटर्स के पोल में भी अर्थशास्त्रियों ने यही राय जाहिर की थी।

सीईबीआर ने कहा है कि चीन 2032 में अमेरिका को पछाड़कर दुनिया की सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बन सकता है।
रिपोर्ट कहती है कि व्यापारिक गतिविधियों पर राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप का उतना गहरा असर नहीं पड़ा जितनी आशंका थी। इसलिए अमेरिका हमारे पिछली रिपोर्ट के अनुमानों से एक साल ज्यादा तक दुनिया की सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था का खिताब कायम रख सकता है।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here