India vs South Africa: भारतीय टीम ने साउथ अफ्रीका को पारी और 202 रनों से हराया, सीरीज में क्लीन स्वीप

0

भारतीय टीम ने मंगलवार को रांची टेस्ट मैच के चौथे दिन साउथ अफ्रीका को पारी और 202 रन से हरा दिया है। इसी के साथ तीन मैचों की टेस्ट सीरीज में भारतीय टीम ने तीन मैचों की ये सीरीज 3-0 से जीतकर साउथ अफ्रीका का सूपड़ा साफ कर दिया है। भारत ने पहली बार दक्षिण अफ्रीका का टेस्ट सीरीज में सफाया किया है। यह भारत की दक्षिण अफ्रीका पर सबसे बड़ी जीत है।

साउथ अफ्रीका

भारत ने अपनी पहली पारी नौ विकेट के नुकसान पर 497 रनों पर घोषित की थी। जवाब में, दक्षिण अफ्रीका 162 रन पर ऑल आउट हो गई। भारत ने तीसरे दिन सोमवार का खेल खत्म होने तक दक्षिण अफ्रीका की दूसरी पारी में आठ विकेट 132 रनों पर ही चटका दिए थे। दूसरी पारी में भी दक्षिण अफ्रीका की स्थिति बदल नहीं सकी और टीम लगातार विकेट खोती रही।

भारत के लिए मोहम्मद शमी ने तीन विकेट लिए, जबकि उमेश यादव और शाहबाज नदीम ने दो-दो विकेट लिए। रवींद्र जडेजा और आर अश्विन ने एक-एक विकेट लिया। इस जीत के साथ ही विराट कोहली ब्रिगेड ने देश को प्रकाश पर्व दीपावली का तोहफा दिया है।

भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली ने इस मुकाबले में टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी चुनी थी। इसके बाद सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा ने दोहरा शतक, उपकप्तान अजिंक्य रहाणे ने शतक, रवींद्र जडेजा ने अर्धशतक और उमेश यादव ने 31 रनों की तूफानी पारी खेलकर 497/9 पर पारी की घोषणा कर दी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here