LIVE: देश मना रहा 70वां गणतंत्र दिवस: राजपथ पर परेड और झांकी में भारत का ‘शक्ति प्रदर्शन’ जारी, जानिए हर अपडेट

0

देश शनिवार (26 जनवरी) को 70वां गणतंत्र दिवस मना रहा है। हर वर्ष की तरह राजपथ पर देश की संस्कृति को दिखाने वाली झाकियों के साथ भारतीय सेना अपनी शक्ति का प्रदर्शन करेगी। इंडिया गेट पर स्थित अमर जवान ज्योति पर प्रधानमंत्री द्वारा पुष्पांजलि अर्पित करने के बाद गणतंत्र दिवस की परेड की शुरूआत हुईं।

गणतंत्र दिवस

राजपथ पहुंचने से पहले प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण और तीनों सेना प्रमुखों के साथ अमर जवान ज्योति पर शहीदों को श्रद्धांजलि दी। मोदी इस साल भी पारम्परिक कुर्ता-पायजामा के साथ नेहरू जैकेट पहने नजर आए। उन्होंने राजपथ पहुंच कर राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद और मुख्य अतिथि की अगवानी एवं उनका स्वागत किया। ध्वजारोहण के दौरान बैंड ने राष्ट्रगान बजाया और 21 तोपों की सलामी दी गई। इसी के साथ तिरंगा भी फहराया गया।

गृह मंत्री राजनाथ सिंह, विदेश मंत्री सुषमा स्वराज सहित मोदी सरकार के अधिकतर मंत्रियों ने और पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह और एच डी देवेगौड़ा, वरिष्ठ कांग्रेस नेता गुलाम नबी आजाद ने भी समारोह में शिरकत की। इस साल गणतंत्र दिवस की थीम महात्मा गांधी की 150वीं जयंती से जुड़ी है और कई राज्यों की झाकियां राष्ट्रपिता पर हैं।

देखिए LIVE अपडेट

  • विद्युत मंत्रालय की झांकी, पेयजल और स्वच्छता मंत्रालय की झांकी भी निकाली गई।
  • पश्चिम बंगाल की झांकी का थीम: महात्मा गांधी और बंगाल
  • आतंक छोड़ सेना में शामिल हुए लांस नायक शहीद नजीर अहमद वानी को अशोक चक्र से किय गया सम्मानित। उनके परिवार वालों को राष्ट्रपति कोविंद ने वीरता के लिए यह अवॉर्ड दिया। इस दौरान नजीर वानी की मां भी वहां मौजूद रहीं।
  • पीएम मोदी ने पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह का स्वागत किया।

 

लाइव : गणतंत्र दिवस परेड का राजपथ से सीधा प्रसारण। #गणतंत्रदिवस

Posted by Bharatiya Janata Party (BJP) on Friday, January 25, 2019

गणतंत्र दिवस के मौके पर राष्ट्रीय राजधानी में किए गए चाक चौबंद सुरक्षा इंतजामों में स्वाट की महिला कमांडो, मोबाइल हिट टीम, स्नाइपरों की तैनाती भी शामिल है। वायुक्षेत्र को सुरक्षित रखने के लिए विमान-रोधी उपकरणों को तैयार रखने के साथ ही व्यापक बंदोबस्त किए गए हैं। सार्वजनिक स्थानों पर गश्त बढ़ा दी गई है और मेट्रो स्टेशनों, रेलवे स्टेशनों एवं बस टर्मिनलों पर सुरक्षा जांच कड़ी कर दी गई है।

समाचार एजेंसी भाषा की रिपोर्ट के मुताबिक, पुलिस उपायुक्त (नयी दिल्ली) मधुर वर्मा ने बताया कि बहुस्तरीय सुरक्षा इंतजाम किए गए हैं। यातायात अधिकारियों समेत करीब 25,000 पुलिस कर्मियों की तैनाती की गई है। राजपथ में सीसीटीवी कैमरे एवं चेहरों की पहचान करने वाले कैमरे भी लगाए गए हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here