कोलकाता: इलाज का इंतजार करती 60 वर्षीय कोरोना मरीज की प्राइवेट अस्पताल के बाहर एम्बुलेंस में मौत

0

कोलकाता में एक निजी अस्पताल के बाहर एम्बुलेंस में इलाज मिलने का इंतजार कर रही एक 60 वर्षीय महिला कोरोनो वायरस मरीज की मौत हो गई। कथित तौर पर अस्पताल ने महिला के लिए परिवार से अस्पताल में 3 लाख रुपये जमा कराने को कहा था। यह घटना सोमवार रात को ईएम बाईपास पर देसून अस्पताल में हुई। मरीज को पूर्वी मिदनापुर के तमलुक से लाया गया था। मृतका के पति की तीन दिन पहले कोविड-19 से मौत हो गई थी।

कोलकाता
फाइल फोटो

समाचार एजेंसी आईएएनएस की रिपोर्ट के मुताबिक, महिला के परिवार ने कहा कि जब वे मरीज को अस्पताल ले गए तो उन्हें 3 लाख रुपये जमा करने के लिए कहा गया। उन्होंने कहा कि उन्होंने तुरंत 80,000 रुपये जमा किए और शेष राशि की व्यवस्था करने के लिए एक घंटे का समय मांगा। परिजनों ने आरोप लगाया कि अस्पताल के अधिकारियों ने स्पष्ट रूप से उन्हें बताया कि जब तक पूरा भुगतान नहीं करेंगे डॉक्टर इलाज शुरू नहीं कर पाएंगे।

परिजनों ने बाद में और 2 लाख रुपये की व्यवस्था कर उन्हें सौंपा, लेकिन तब तक एंबुलेंस में मरीज की मौत हो चुकी थी। मामले पर अस्पताल के अधिकारियों ने कोई भी मीडिया बयान जारी करने से इनकार कर दिया है।

इंडियन मेडिकल एसोसिएशन (आईएमए) के अध्यक्ष और तृणमूल कांग्रेस के राज्यसभा सांसद शांतनु सेन ने कहा, “मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने स्पष्ट रूप से सभी निजी मेडिकल फैकल्टीज को निर्देश दिया है कि वे ऐसी आपात स्थितियों में इलाज में देरी न करें। यह बिल्कुल अनुचित है।” सेन ने अस्पताल के अधिकारियों के खिलाफ आवश्यक कार्रवाई के लिए औपचारिक शिकायत के साथ शोक संतप्त परिवार को स्टेट मेडिकल रेगुलेटरी कमिशन से संपर्क करने का आग्रह किया।

हावड़ा जिले के जायसवाल अस्पताल में भी कथित चिकित्सा में लापरवाही बरतने की एक अन्य घटना सामने आई है, जिसमें कोरोना रोगी मौमिता घोष की उचित देखभाल नहीं की जा रही है। मौमिता पिछले सात दिनों से अस्पताल में भर्ती थीं, लेकिन अचानक उन्हें सांस लेने में समस्या होने लगी। उन्हें ऑक्सीजन सपोर्ट पर रखा गया है। उन्हें मदद की गुहार के लिए सोशल मीडिया पर लाइव आना पड़ा। बाद में पश्चिम बंगाल के मंत्री लक्ष्मी रतन शुक्ला ने उनके वीडियो को देखकर उनके लिए ऑक्सीजन सिलेंडर की व्यवस्था की।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here