कोरोना वायरस से बढ़ी दिल्ली में हलचल, हैंड सैनेटाइजर-मास्क की कमी, कीमत में भी बढ़ोत्तरी

0

दिल्ली-एनसीआर समेत देशभर में चीन में महामारी का रूप धारण कर चुके खतरनाक कोरोना वायरस को लेकर अलर्ट जारी है। भारत में कोरोना की दस्तक के साथ ही लोगों में घबराहट और बेचैनी बढ़ गई है। पिछले तीन दिनों में लगातार देशभर से कोराना वायरस की चपेट में आए लोगों की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है। इसी क्रम में दिल्ली में मास्क और सैनिटाइजर के दाम बढ़ गए हैं।

फाइल फोटो

राष्ट्रीय राजधानी में अधिक मांग होने के चलते मास्क और सैनिटाइजर की कमी पड़ गई है। परिणाम स्वरूप कीमतों में वृद्धि देखने को मिल रही है। देश मे कोरोनावायरस संक्रमण के 29 मामले सामने आ चुके हैं। हालांकि, सरकार ने सभी नागरिकों से सावधानी बरतने का अनुरोध किया है। लोगों में ज्यादा व्याकुलता देखी जा रही है। रोकथाम के लिए दवाई और उपचारों की ज्यादा खोज हो रही है। लोग इंटरनेट पर इस मामले से सबंधित ज्यादा सूचनाएं ढूढ रहे हैं।

दिल्ली के मेडिकल स्टोर्स में मास्क और हैंड्स सैनिटाइजर खरीदने वालों की भीड़ बढ़ती जा रही है। बढ़ती हलचल से जहां एक ओर कई मेडिकल स्टोर में इसकी कमी देखनों को मिल रही है, तो वहीं कुछ स्टोर्स ने इनके दाम बढ़ा दिए हैं। दिल्ली में जो मास्क या सैनिटाइजर पहले 150 रुपये में मिलता था, वह अब 250 रुपये तक का मिल रहा है। इस बाबत पूछे जाने पर रोहिणी स्थिति एक मेडिकल स्टोर के मालिक ने आईएएनएस से कहा, “सप्लाई ही बढ़े रेट पर हो रही है और ऊपर से अधिक मांग होने की वजह से सप्लायर मांग की आपूर्ति नही कर पा रहे हैं।”

गौरतलब है कि विशेषज्ञों की ओर से दी गई सलाह में लोगों से अनुरोध किया गया है कि वे साफ-सफाई का ध्यान रखें, बार-बार हाथ धोएं व हैंड सैनिटाइजर्स का इस्तेमाल करें। भारत में सबसे पहले कोरोनावायरस का मामला केरल में सामने आया था, लेकिन अब तक पूरे देश में कुल 29 मामले सामने आए हैं। तीन मामलों में मरीज पूरी तरह से स्वस्थ हो गए हैं।कोरोना वायरस के बढ़ते असर को देखते हुए सरकार की ओर से कई तरह की सावधानियां बरतने को कहा जा रहा है। खुद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह समेत कई बड़े-बड़े नेताओं ने भी अपने सार्वजनिक कार्यक्रमों को रद्द किया है, जिसमें होली मिलन समारोह भी शामिल है।

भारत में कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों के मद्देनजर केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन ने बुधवार को कहा है कि सभी उड़ानों, विदेशी यात्रियों को यूनीवर्सल स्क्रीनिंग से गुजरना होगा। दिल्ली-एनसीआर समेत देशभर में चीन में महामारी का रूप धारण कर चुके खतरनाक कोरोना वायरस को लेकर अलर्ट जारी है। एहतियातन दिल्ली-एनसीआर के कई स्कूल बंद किए गए हैं। वायरसे क खतरे को देखते हुए भारत ने 4 देशों ईरान, इटली, दक्षिण कोरिया और जापान के नागरिकों के वीजा के तत्काल प्रभाव से कैंसल कर दिया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here