लोकसभा चुनाव: राहुल गांधी का बड़ा ऐलान, कहा- ‘हिंदुस्तान के 20 फीसदी गरीब परिवारों को हर साल 72 हजार रुपये देगी कांग्रेस’

0

आगामी लोकसभा चुनाव के मद्देनजर कांग्रेस जनता के बीच लगातार नए-नए वादे कर सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) को बैकफुट पर लाकर खड़ा कर दिया है। इस बीच कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने सोमवार (25 मार्च) को लोकसभा चुनाव से पहले बड़ा वादा किया। राहुल गांधी ने सोमवार को एक प्रेस कॉन्फेंस कर कहा कि ‘न्यूनतम रोजगार गारंटी योजना’ के तहत कांग्रेस अगर सत्ता में आती है तो हिंदुस्तान के 20 प्रतिशत सबसे गरीब परिवारों को हर साल 72 हजार रूपये दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि यह पैसा सीधे उनके बैंक अकाउंट में डाल दिया जाएगा।

राहुल गांधी
REUTERS/Anushree Fadnavis/File Photo

राहुल गांधी ने कहा, “हम 12,000 रुपये महीने की आय वाले परिवारों को न्यूनतम आय गारंटी देंगे। कांग्रेस गारंटी देती है कि वह देश में 20 फीसदी सबसे गरीब परिवारों में से प्रत्येक को हर साल 72,000 रुपये देगी। यह पैसा उनके बैंक खाते में सीधा डाल दिया जाएगा।” उन्होंने कहा कि पूरा आकलन कर लिया गया। सब कुछ तय कर लिया गया। उन्होंने कहा कि इससे पांच करोड़ परिवार यानी 25 करोड़ लोगों को फायदा होगा।

इस दौरान राहुल ने मजाकिया अंदाज में पत्रकारों से आप लोग शॉक मत होना, धमाका होने जा रहा है। उन्होंने कहा कि एक साल में 20 फीसदी सबसे गरीब परिवारों को 72 हजार रुपये साल के उनके बैंक अकाउंट में सीधा डाल दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि ऐसी योजना हिंदुस्तान तो छोड़िए, बल्कि पूरे विश्व भर में कहीं नहीं है। प्रधानमंत्री मोदी पर निशाना साधते हुए कांग्रेस अध्यक्ष ने कहा किअगर नरेंद्र मोदीजी देश के सबसे अमीर लोगों को पैसा दे सकते हैं तो हम सबसे गरीब लोगों को पैसा दे सकते हैं।

उन्होंने कहा कि याद रखिए मैंने 10 दिन में कर्जा माफ का वादा किया था और पूरा किया। अब 20 फीसदी परिवारों को साल का 72 हजार रुपये मिलेगा। उन्होंने कहा कि इसे फिर दोहराता हूं कि यह होगा, सारी कैलकुलेशन हो गई है। इसके लिए लगने वाले पैसे का भी हमने हिसाब कर लिया है। राहुल गांधी ने कहा कि किसानों को तीन रुपये हर रोज देने का वादा नरेंद्र मोदीजी ने किया और ताली बजी। हम आपको न्याय देने जा रहे हैं।

उन्होंने कहा कि पांच करोड़ परिवारों यानी 25 करोड़ आबादी को सीधे-सीधे इस योजना का फायदा मिलेगा। हम सबसे गरीब लोगों की पहचान कर उन्हें गरीबी से हमेशा के लिए निकालना चाहते हैं। मनरेगा से 14 करोड़ लोगों को गरीबी से निकाला। कांग्रेस अध्यक्ष ने कहा कि अगर किसी की आमदनी 12,000 रुपये से कम है तो हम उस व्यक्ति की आमदनी को 12000 रुपये तक पहुंचा देंगे। हम लोगों को गरीबी से निकालना चाहते हैं।

कांग्रेस अध्यक्ष ने कहा किहिंदुस्तान की गरीबी पर हमने फाइनल वार किया है। अगर मोदी अमीरों को पैसा दे सकते हैं तो फिर कांग्रेस गरीबों को भी पैसा दे सकती है। उन्होंने कहा कि दुनिया के बेहतर अर्थशास्त्रों से हमने इस पर चर्चा की है। चिदंबरम जी और हमारी जो टीम इस पर काम कर रही है वह आपसे पूरी डिटेल साझा करेगी। यह आर्थिक तौर पर पूरी तरह से संभव है।

बता दें कि पिछले दिनों छत्तीसगढ़ की रैली में कांग्रेस अध्यक्ष ने 2019 का चुनाव जीतने पर यूनिवर्सल इनकम गारंटी (UBI) के तहत मिनिमम इनकम गारंटी का वादा किया था। उन्होंने कहा था कि अब कांग्रेस ने एक ऐतिहासिक निर्णय लिया है। हम एक ऐतिहासिक फैसला लेने जा रहे हैं, जो दुनिया की किसी भी सरकार ने नहीं लिया है। 2019 का चुनाव जीतने के बाद देश के हर गरीब को कांग्रेस पार्टी की सरकार न्यूनततम आमदनी गारंटी देगी। हर गरीब व्यक्ति के बैंक खाते में न्यूनतम आमदनी रहेगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here