सरकार ने जारी किया फरमान, अब केवल रात 10 बजे से लेकर सुबह 6 बजे के बीच ही प्रसारित होंगे कंडोम के विज्ञापन

0

केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार ने एक अहम फैसले में टीवी चैनलों पर कंडोम के विज्ञापनों को लेकर पाबंदी की घोषणा करते हुए कहा है कि इसके विज्ञापन देर रात को ही प्रसारित किए जा सकेंगे। सूचना प्रसारण मंत्रालय ने कहा है कि अब कंडोम के विज्ञापन रात 10 बजे से लेकर सुबह 6 बजे के बीच ही प्रसारित किए जा सकेंगे। मंत्रालय द्वारा सभी टीवी चैनलों को एक एडवाइजरी जारी कर कहा गया है कि कंडोम के ऐसे विज्ञापन जो एक खास आयुवर्ग के लोगों के लिए ही हैं और जो बच्चों के देखने लायक नहीं हैं, उनका प्रसारण नहीं किया जाए। क्योंकि ये बच्चों के लिए अनुपयुक्त हो सकते हैं। इस एडवाइजरी पर कंपनियों और विज्ञापनदाताओं ने तीखी प्रतिक्रिया जताई है।

सरकार ने कहा है कि उसका फैसला इस नियम पर आधारित है कि ऐसे किसी विज्ञापन को दिखाने की अनुमति ना दी जाए जो ‘बच्चों की सुरक्षा को खतरे में डालें या उन्हें अस्वास्थ्यकर प्रथाओं में कोई दिलचस्पी’ बनाने को प्रेरित करें। इसमें उन नियमों का भी उल्लेख किया गया है जो ‘अशिष्ट, अश्लील, विचारोत्तेजक, घृणित या आक्रामक विषयों’ को प्रतिबंधित करता है।

गौरतलब है कि गर्भ निरोधक और एड्स नियंत्रण के लिए सरकार भी कंडोम को प्रचारित करती है। जनसंख्या नियंत्रण के इस महत्वपूर्ण साधन को सरकार मुफ्त में भी बांटती है। कई बड़ी कंपनियों के कंडोम का प्रचार बॉलिवुड के बड़े-बड़े कलाकार करते हैं। गौरतलब है कि सेक्स और गर्भनिरोधकों के बारे में खुलकर बातचीत अभी भी समाज में एक वर्जना के तौर पर देखा जाता है।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here