लोकसभा चुनाव 2019: आसनसोल में वोटिंग के दौरान झड़प, BJP उम्मीदवार बाबुल सुप्रियो की कार पर हमला

0

लोकसभा चुनावों के चौथे चरण में नौ राज्यों की 72 संसदीय सीटों पर सोमवार सुबह सात बजे से मतदान जारी है। भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) और उसकी सहयोगी पार्टियों के लिए चुनावों का यह चरण काफी अहम है, क्योंकि 2014 के लोकसभा चुनावों में इन 72 में से 56 सीटों पर उन्हें जीत मिली थी। बाकी बची 16 सीटों में से दो पर कांग्रेस को जीत मिली थी जबकि शेष सीटें तृणमूल कांग्रेस (छह) और बीजद (छह) जैसी विपक्षी पार्टियों के खाते में गई थी। सोमवार को महाराष्ट्र की 17, राजस्थान और उत्तर प्रदेश की 13-13, पश्चिम बंगाल की आठ, मध्य प्रदेश एवं ओडिशा की छह-छह, बिहार की पांच और झारखंड की तीन सीटों पर मतदान हो रहा है।

इसके अलावा, जम्मू-कश्मीर की अनंतनाग लोकसभा सीट पर भी मतदान हो रहा है। अनंतनाग सीट पर तीन चरणों में मतदान कराया जा रहा है। राजस्थान और मध्य प्रदेश की कुल 54 सीटों पर मतदान की शुरुआत चौथे चरण यानी सोमवार से हुई है। साल 2014 में इन दोनों राज्यों की कुल 54 सीटों में से 52 पर बीजेपी को जीत मिली थी। पिछले साल इन दोनों राज्यों की सत्ता में वापसी कर कांग्रेस ने अपनी स्थिति 2014 के मुकाबले काफी मजबूत कर ली है।

बाबुल सुप्रियो की कार पर हमला

इस बीच वोटिंग के दौरान पश्चिम बंगाल के आसनसोल में झड़प की खबरे आई हैं। यहां से बीजेपी सांसद और उम्मीदवार बाबुल सुप्रियो की गाड़ी के साथ तोड़फोड़ भी की गई है। तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी) और भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) कार्यकर्ताओं के बीच हिंसक झड़प हुई। इस दौरान कुछ लोगों ने बाबुल सुप्रियो की कार पर पथराव कर दिया। इससे उनकी कार का शीशा टूट गया। हालांकि, इस हमले में बाबुल सुप्रियो को कोई नुकसान नहीं पहुंचा है। आसनसोल सीट पर बाबुल सुप्रियो के सामने टीएमसी ने अभिनेत्री मुनमुन सेन को उतारा है।

पश्चिम बंगाल के चार जिलों में फैली आठ लोकसभा सीटों पर आज हो रहे मतदान में तृणमूल कांग्रेस, बीजेपी, कांग्रेस और वाम मोर्चा के बीच चतुष्कोणीय मुकाबला है। 11 अप्रैल और 19 मई के बीच सात चरणों में लोकसभा की 542 सीटों के लिए चुनाव कराए जा रहे हैं। लोकसभा चुनावों के नतीजे 23 मई को घोषित किए जाएंगे।

दांव पर लगी दिग्गजों की साख

लोकसभा चुनावों के पहले तीन चरणों में 302 सीटों पर मतदान हो चुका है, जबकि अंतिम तीन चरणों में 168 सीटों पर मतदान होगा। चौथे चरण में केंद्रीय मंत्री एवं बीजेपी नेता गिरिराज सिंह, सुभाष भामरे, एस एस आहलूवालिया और बाबुल सुप्रियो तथा पूर्व केंद्रीय मंत्रियों एवं कांग्रेस नेता सलमान खुर्शीद और अधीर रंजन चौधरी सहित 961 उम्मीदवारों की चुनावी किस्मत ईवीएम में कैद होगी।

भाकपा के कन्हैया कुमार, बीजेपी के बैजयंत पांडा, कांग्रेस की उर्मिला मातोंडकर, समाजवादी पार्टी की डिंपल यादव, तृणमूल कांग्रेस की शताब्दी रॉय और कांग्रेस के मिलिंद देवड़ा सहित कई अन्य उम्मीदवार भी चौथे चरण में चुनाव लड़ रहे नामी चेहरों में शामिल हैं। इस चरण में करीब 12.79 करोड़ मतदाता पंजीकृत हैं। चुनाव आयोग ने 1.40 लाख मतदान केंद्र बनाए हैं और सुरक्षा के व्यापक इंतजाम किए गए हैं। चौथे चरण के चुनाव के साथ ही महाराष्ट्र और ओडिशा की सभी सीटों पर चुनाव संपन्न हो जाएगा।

 

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here