जानिए क्यों अर्नब गोस्वामी और उनके चैनल रिपब्लिक टीवी पर भड़के उद्योगपति आनंद महिंद्रा, सरेआम ट्वीट कर लगाई लताड़

0

14 फरवरी को पुलवामा में हुए आतंकी हमले के बाद से पाकिस्तान के साथ युद्ध के लिए उन्माद पैदा करने में पत्रकारों के रूप में हमारे भारतीय टीवी एंकरों ने सबसे महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। आरएसएस और बीजेपी के कथित समर्थक कहे जाने वाले इन एंकरों ने नाकामी के लिए केंद्र की वर्तमान सरकार पर सवाल नहीं उठाए, बल्कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का महिमामंडन करने में कोई कसर नहीं छोड़ी।

अर्नब गोस्वामी

भारतीय जवानों द्वारा पाक स्थित आतंकी शिविरों को तबाह किए जाने के बाद पूरे देश ने एक स्वर में अपने वीर सैनिकों को सलाम किया, लेकिन हमारे टीवी एंकरों का एक समूह इस कार्रवाई को अलग रंग देते हुए दिखाई दिए, जो काफी हास्यास्पद था। जिस दिन भारतीय वायु सेना ने पाकिस्तान के अंदर हवाई हमलों को अंजाम दिया, उस दिन उत्साहित भारतीय एंकर अपने स्टूडियो में नाचते हुए दिखाई दिए।

इन एंकरों ने दावा किया कि भारत द्वारा किए गए हवाई हमलों ने पाकिस्तान में चल रहे आतंकी शिविरों को पूरी तरह से नष्ट कर दिया है। वहीं, देखते-देखते एक दिन बाद भारतीय टीवी स्टूडियो ‘वार रूम’ में तब्दील हो गए। रिपब्लिक टीवी और उनके मालिक व संपादक अर्नब गोस्वामी ने पाकिस्तान के खिलाफ स्टूडियो से ही युद्ध छेड़ रखा था। वैसे ही अर्नब जब डिबेट करते हैं तो एक योद्धा की तरह ही केंद्र में सत्तारूढ़ पार्टी का समर्थन करते हुए दिखाई देते हैं।

अर्नब गोस्वामी पर भड़के आनंद महिंद्रा

पाकिस्तानी पीएम इमरान खान ने जैसे ही भारतीय वायुसेना के बहादुर पायलट विंग कमांडर अभिनंदन वर्तमान की रिहाई का ऐलान किया, उसके बाद भारतीय न्यूज चैनलों की हैरान करने वाली रिपोर्टिंग व एंकरिंग देखने को मिली। भारतीय न्यूज चैनलों का मानना है कि इमरान खान ने भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के दबाव में आकर पायलट अभिनंदन को भारत वापस भेजने का फैसला किया है।

पाकिस्तानी पीएम खान के अभिनंदन को रिहा करने के ऐलान के फौरन बाद हमारे न्यूज चैनलों ने शोर मचाना शुरू कर दिया कि भारत के दबाव में झुक गया पाकिस्तान, अभिनंदन को छोड़ने को मजबूर हुआ पाकिस्तान…चैनल के एंकर और रिपोर्टरों द्वारा ऐसे-ऐसे शब्दों का इस्तेमाल उस गंभीर वक्त में किया जा रहा था, जब हमारे जवान अभी पाकिस्तानी सैनिकों के कैद में ही थे। लोगों का कहना है कि कम से कम पायलट अभिनंदन को भारत वापस तो आ जाने दो…उसके बाद जो मर्जी चिल्लाते रहो।

पुलवामा हमले के बाद से न्यूज चैनलों की अजीबोगरीब हरकतों को लेकर सोशल मीडिया पर लोगों ने काफी नाराजगी व्यक्त की है। इस क्रम में मशहूर उद्योगपति आनंद महिंद्रा का भी नाम जुड़ गया है। पाक द्वारा वायुसेना के पायलट अभिनंदन की रिहाई के ऐलान के बाद न्यूज चैनलों विशेषकर रिपब्लिक टीवी के गैरजिम्मेदार और लापरवाही भरी रिपोर्टिंग पर आनंद महिंद्रा ने गुस्सा जाहिर किया है।

खान के ऐलान के बाद अर्नब गोस्वामी के रिपब्लिक टीवी ने अपने ट्वीट में लिखा था कि दबाव में आकर पाकिस्तान कल विंग कमांडर अभिनंदन को रिहा करेगा। रिपब्लिक टीवी के इस ट्वीट को कोट करते हुए महिंद्रा ने कहा है कि मीडिया कवरेज को लेकर वह कभी कोई टिप्पणी नहीं करते हैं, लेकिन अब पानी सिर के ऊपर जा रहा है जिस वजह से मैं न्यूज चैनलों की रिपोर्टिंग पर बोलने को मजबूर हूं।

महिंद्रा ने रिपब्लिक टीवी और अर्नब गोस्वामी को लताड़ लगाते हुए कहा कि जब एक भारतीय जवान जीवन-मौत की जंग में फंसा हो, तब तो ऐसी गैर जिम्मेदारी वाली हरकत मत करो। महिंद्रा ने रिपब्लिक टीवी के इस ट्वीट को कोट करते हुए लिखा, ”मैं मीडिया को लेकर शायद ही कभी टिप्पणी करता हूं। लेकिन अभी हम सबका मुख्य लक्ष्य यह होना चाहिए कि अपने वीर जवान को सुकुशल देश पहुंचने दें, क्योंकि अभी वायुसेना का जांबाज सुरक्षित भारत नहीं पहुंचा है। अभी जश्न का वक्त नहीं आया है। अर्नब… प्लीज हमें हर हालत में संयम बरतना चाहिए।”

टीवी एंकरों की वायरल हो रही हैं अजीबोगरीब हरकतें

बता दें कि भारतीय टीवी एंकरों की कुछ अजीबोगरीब हरकते सोशल मीडिया पर वायरल हो रही हैं। एक टीवी 9 नामक न्यूज चैनल के एंकर ने तो अपने कार्यक्रम के दौरान सेना की वर्दी पहनकर और हाथ में बंदूक (खिलौना बंदूक) लेकर एंकरिंग करने लगा, जो काफी वायरल हो रहा है। ऐसा लग रहा है कि जैसे तेलुगु टीवी एंकर द्वारा भारतीय सेना के शौर्य को अपने स्टूडियो में इस प्रकार दिखाने के बाद पाकिस्तानियों की रीढ़ की हड्डी टूट जाएगी।

इससे भी अधिक हास्यपूर्ण था कि स्टूडियो के अंदर ग्राफिक्स का उपयोग करना। इसके अलावा फाइटर जेट्स को पृष्ठभूमि में तीनों भारतीय सेना प्रमुखों की तस्वीरों के साथ लैंड करना। लोगों का कहना है कि तेलुगु टीवी एंकर द्वारा युद्ध की विभीषिका के भय के साथ इस गंभीर समय में अपने दर्शकों के लिए मनोरंजन प्रदान करने वाला यह तरीका उचित नहीं था और ना ही यह सही नहीं है।

वहीं, आजतक के एंकर निशांत चतुर्वेदी ने रामपुरी चाकू के साथ पाकिस्तान को धमकाते हुए ट्विटर पर लिखा, “ख़ास पाकिस्तानी आतंकियों के लिए तैयार made in India रामपुरी”।

यह पहला मौका नहीं है जब भारतीय टीवी एंकरों को हंसी का पात्र बनना पड़ा हो। इससे पहले पिछले साल मशहूर अदाकारा श्रीदेवी की असमय हुई मौत के बाद जब एक न्यूज चैनल के रिपोर्टर ने उनकी मौत पर जिस तरह की रिपोर्टिंग की उसे देखहर कोई हैरान रह गया था। घटना की जानकारी देते हुए रिपोर्टर खुद ही बाथटब में लेट गया। वह यह बताना चाहता था कि श्रीदेवी की मौत किस तरह हुई।

आज भारत पहुंचेगा भारत का ‘हीरो’

बता दें कि पाकिस्तानी वायुसेना से लोहा लेने के दौरान पाक सरजीमीं पर गिरफ्तार होने वाले भारतीय वायुसेना के पायलट विंग कमांडर अभिनंदन वर्तमान को पाकिस्तान ने शांति पहल के तहत छोड़ने का ऐलान कर चुका है। बुधवार को भारतीय वायुसेना और पकिस्तान वायुसेना के लड़ाकू विमानों के बीच झड़प के दौरान मिग 21 के गिरने के दौरान पायलट पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर (पीओके) में उतर गया था। खबरों के मुताबिक विंग कमांडर ने अपने विमान के गिरने से पहले पाकिस्तान के एफ- 16 को मार गिराया था।

इसके एक दिन पहले, भारतीय वायुसेना ने मंगलवार सुबह पाकिस्तान के बालाकोट में जैश ए मोहम्मद के प्रशिक्षण शिविर पर बम गिराए थे। पाकिस्तानी सेना के कब्जे में मौजूद भारतीय वायुसेना के पायलट विंग कमांडर अभिनंदन वर्धमान शुक्रवार (1 मार्च) शाम तक अपने देश पहुंचने वाले हैं। पाकिस्तानी वायुसेना से लोहा लेने के दौरान पाक सरजीमीं पर गिरफ्तार होने वाले अभिनंदन को आज पाकिस्तान रिहा करेगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here