गुजरात: सभी राज्यसभा उम्मीदवारों की बढ़ी संपत्ति, जानिए कितनी है अमित शाह की संपत्ति

0

भारतीय जनता पार्टी(बीजेपी) के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह, केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी, कांग्रेस छोड़ बीजेपी में शामिल हुए बलवंत सिंह राजपूत और सोनिया गांधी के राजनीतिक सलाहकार और कांग्रेस के वरिष्ठ नेता अहमत पटेल ने शुक्रवार(28 जुलाई) को राज्यसभा चुनाव के लिए गुजरात से नामांकन दाखिल किया। कांग्रेस छोड़कर गुरुवार को बीजेपी में शामिल हुए राजपूत को पार्टी ने कांग्रेस के वरिष्ठ नेता अहमद पटेल के खिलाफ उतारा है।

Indian Express

इस दौरान बीजेपी के गुजरात प्रभारी भूपेंद्र यादव ने कहा कि राज्यसभा की तीन सीटों पर हो रहे चुनाव में पार्टी के उम्मीदवार जीत हासिल करेंगे। उन्होंने पार्टी के उम्मीदवारों के आसानी से चुनाव जीतने का भरोसा जताया। भूपेंद्र यादव भाजपा अध्यक्ष अमित शाह, केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी और कांग्रेस छोड़कर आए बलवंत सिंह राजपूत के नामांकन दाखिल करने के वक्त मौजूद थे।

अमित शाह की संपत्ति में 300 फीसदी का इजाफा

गुजरात से राज्यसभा चुनाव लड़ने वाले इन चारों प्रमुख उम्मीदवारों की संपत्ति में भारी इजाफा देखने मिला है। बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह की संपत्ति में भारी बढ़ोतरी हुई है। 2012 में जहां उनकी चल संपत्ति 1.90 करोड़ रुपए की थी जो अब बढ़कर 19 करोड़ हो गई है।

अंग्रेजी अखबार टाइम्स ऑफ इंडिया के मुताबिक, अपने हलफना में शाह ने अपनी संपत्ति का जो ब्यौरा दिया है उसके अनुसार उन्हें 10.38 करोड़ रुपए की चल संपत्ति पैतिृक तौर पर भी मिली है। पिछले पांच साल में अमित शाह और उनकी पत्नी की चल और अचल संपत्ति में कुल 300 फीसदी का इजाफा हुआ है। 2012 में उनकी कुल संपत्ति 8.54 करोड़ रुपए थी, वह बढ़कर 2017 में 34.31 करोड़ रुपए हो गई है।

साभार: Economic Times

स्मृति इरानी ने नहीं किया है बी.कॉम

केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण और कपड़ा मंत्री स्मृति इरानी ने इस बार अपने हलफनामे में कबूल किया है कि उन्होंने अभी तक बी.कॉम की डिग्री पूरी नहीं की है, जबकि 2014 के लोकसभा चुनाव के दौरान उनकी तरफ से दायर हलफनामें में दावा किया गया था कि उन्होंने 1994 में दिल्ली विश्वविद्यालय के कॉरेस्पोंडेंस कोर्स के जरिए फर्स्ट ईयर की पढ़ाई पूरी की है।

संपत्ति में 80 फीसदी की बढ़ोतरी

अमित शाह के अलावा केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी और उनके पति जुबिन ईरानी की संपत्ति में भी 80 प्रतिशत की बढ़ोतरी हुई है। अखबार के मुताबिक, ईरानी दंपती की 2014 में 4.91 करोड़ रुपए अचल संपत्ति बढ़कर अब 8.88 करोड़ रुपए हो गई है। हालांकि, स्मृति ईरानी के पति की संपत्ति में तो इजाफा हुआ है, लेकिन खुद उनकी निजी संपत्ति में कोई वृद्धि नहीं हुई है।

अहमद पटेल की संपत्ति में 123 प्रतिशत का इजाफा

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता अहमद पटेल की संपत्ति में भी भारी इजाफा देखने को मिला है। दायर किए हलफनामे के अनुसार 2011 से 2017 तक में उनकी संपत्ति में 123 फीसदी की बढ़ोतरी हुई है। रिपोर्ट के मुताबिक, फिलहाल पटेल की सालाना आमदनी 15,10,147 रुपए है। वहीं, उनकी पत्नी की सालाना आय 20,15,900 रुपए है। पटेल दंपती की कुल सालाना आय चुनावी हलफनामे के अनुसार 35,26,047 रुपये है।

बलवंत सिंह राजपूत के संपत्ति में भी इजाफा

शुक्रवार को नामांकन दाखिल करने के एक दिन पहले कांग्रेस का दामन छोड़कर बीजेपी में शामिल हुए बलवंत सिंह राजपूत अगर राज्यसभा पहुंचते हैं तो वह गुजरात के सबसे अमीर राज्यसभा सदस्यों में से एक होंगे। दायर किए गए हलपनामे के अनुसार, उनके पास चल और अचल संपत्ति मिलाकर 2012 में 263 करोड़ रुपए की संपत्ति थी, जो 2017 में बढ़कर 316 करोड़ रुपए तक पहुंच गई।

 

Previous articleजेठमलानी ने जेटली को लिखी चिट्ठी, कहा- केजरीवाल के कहने पर किया था आपत्तिजनक शब्दों का इस्तेमाल
Next articleNawaz Sharif to chair crucial party meet to choose successor