नहीं रुक रहा पुराने नोट मिलने का सिलसिला, गुरुग्राम में 5 करोड़ रुपये के पुराने नोट जब्त, सात गिरफ्तार

0

नोटबंदी की घोषणा के भले ही बहुत दिन हो गए हो, लेकिन पुराने नोटों के जब्त होने का सिलसिला अभी भी जारी है। लगभग हर रोज कोई न कोई इसी से जुडा मामला सामने आ रहा है। इसका ताजा मामला देश की राजधानी दिल्ली से सटे गुरुग्राम से सामने आया है।

गुरुग्राम
FILE PHOTO

ABP न्यूज़ के मुताबिक, गुरुग्राम में एक फ्लैट पर पुलिस के छापे में सात लोगों को गिरफ्तार कर उनके पास से चलन से बाहर हो चुके 500 और 1000 रुपये के नोटों में पांच करोड़ रुपये बरामद किये गये। ख़बरों के मुताबिक, पुलिस ने कहा कि गुरुग्राम में बड़ी संख्या में पुराने नोटों को हवाला ऑपरेटर को देने की खुफिया जानकारी मिलने के बाद पुलिस ने सेक्टर 15 में एक फ्लैट पर छापा मारा और यह रकम बरामद की।

साथ ही अधिकारी ने कहा है कि पूछताछ में आरोपी इस बात का साफ जवाब नहीं दे पाए कि उन्हें इतनी बड़ी संख्या में पुराने नोट कहां से मिले। उन्होंने कहा कि इनकम टैक्स डिपार्टमेंट के अधिकारियों को सूचना दी गई है और वे मामले की छानबीन कर रहे हैं।

आपको बता दें कि, इससे पहले हैदराबाद पुलिस ने रविवार(30 अप्रैल) को शहर के पॉश बंजारा हिल्स इलाके से 4.41 करोड़ रुपये मूल्य के पुराने नोटों के साथ 8 लोगों को गिरफ्तार किया था। यह लोग इन पुराने नोटों को नये नोटों से बदलवाने की फिराक में थे।

गौरतलब है कि गत वर्ष 8 नवंबर 2016 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 500 और 1000 रुपये के पुराने नोटों को चलन से बाहर किए जाने की घोषणा की थी। 31 दिसंबर तक इन्हें बैंकों से बदलने को कहा गया था, इसके इन नोटों के चलन को पूरी तरह बंद कर दिया गया।

सरकार ने नोटबंदी के बाद चलन से बाहर हो चुके पुराने नोट 10 से अधिक नोट रखने वालों को दंडित करने के प्रावधान वाले कानून को अधिसूचित कर दिया है। सरकार द्वारा जारी अधिसूचना के मुताबिक, चलन से बाहर हो चुके पुराने नोट 10 से अधिक संख्या में रखने पर 10 हजार रुपये जुर्माने का प्रावधान है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here