दोबारा परीक्षा के बाद बिहार के दो साइंस टॉपर्स का रिजल्ट्स कैंसिल, वैशाली के कॉलेज की मान्यता भी रद्द

0
>

बिहार स्कूल परीक्षा समिति ने इस साल के 12 वीं कक्षा में टॉप करने वाले दो छात्रों के रिजल्ट्स कैंसिल कर दिया है। ये फैसला इस साल के 14 टॉपर्स में से 13 के दोबारा रिटेस्ट के बाद लिया गया।

बोर्ड ने शुक्रवार को 14 टॉपर्स को दोबारा टेस्ट देने केलिए बुलाया था लेकिन उनमे से सिर्फ 13 ही परीक्षा देने पहुंचे। वैशाली के विष्णु राय कॉलेज की आर्ट्स की टॉपर रूबी राय डिप्रेशन की वजह से टेस्ट देने नहीं पहुंची। बोर्ड ने उन्हें रिटेस्ट केलिए एक सप्ताह की मुहलत दी है जिसके बाद उनका रिजल्ट्स भी कैंसिल हो जाएगा।

Also Read:  आसाराम और राम रहीम के बाद अब फलाहारी महाराज पर युवती ने लगाया रेप का आरोप, FIR दर्ज

बोर्ड ने जिन दो छात्रों के रिजल्ट्स कैंसिल करने का फैसला लिया उनमें वैशाली के उसी कॉलेज के साइंस के दो टॉपर्स सौरभ श्रेष्ठ और राहुल राज शामिल हैं।

बिहार सरकार ने इन छात्रों के दोबारा टेस्ट का फैसला एक टीवी इंटरव्यू के बाद किया था जिसमें इन टॉपर्स के खुद अपने विषयों में काम ज्ञान की बात सामने आई थी।

रूबी राय ने पोलिटिकल साइंस को प्रोडिगल साइंस बताया था और कहा था कि इस विषय में कहना बनाना सिखाया जाता है। वहीँ सौरभ श्रेष्ठ प्रोटॉन और इलेक्ट्रॉन को हीं नहीं बता पाए थे और H2O और पानी के सम्बन्ध पर भी कोई जवाब नहीं दे सके थे।

Also Read:  राष्ट्रपति प्रणब मुख़र्जी ने कहा, दलितों और अल्पसंख्यकों के खिलाफ हमलो पर सख्ती से निपटने की ज़रुरत है।

जनसत्ता की एक खबर के अनुसार बिहार के शिक्षा मंत्री अशोक कुमार चौधरी ने कहा, ” 13 में से 2 टॉपर्स का रिजल्ट कमेटी ने कैंसिल कर दिया है। कमेटी के अनुसार दो छात्र टॉपर्स के योग्य नहीं हैं। यह दो छात्र अपने जवाब ठीक से नहीं दे पाए” चौधरी ने यह भी बताया कि बोर्ड ने विष्णु रॉय कॉलेज की मान्यता रद्द कर दी है।”

Also Read:  चंडीगढ़ को मिला पहला अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट, प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के दौर से पहले पूरा शहर बन्द

शिक्षा मंत्री ने आगे कहा, “हम यहीं नहीं रुकने वाले, सोमवार को तीन सदस्य की कमेटी बनाए जाएगी जो इस बात की जांच करेगी की एक स्कूल कैसे ऐसा रिजल्ट दे रहा है। क्या बोर्ड के अधिकारी, कर्मचारी और टीचर्स इसमें मिले हुए हैं। एक बार दोषियों का पता चल जाए उसके बाद उनके खिलाफ कानूनी कार्रवाई की जाएगी।”

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here