प्रधानमंत्री मोदी के कटे सर वाली फोटो पर फेसबुक के रुख ने चौकाया, कहा इसमें कुछ गलत नहीं

1

नीलेश पुरोहित

इस तस्वीर को ध्यान से देखिये, इसमें पाकिस्तान के सेना प्रमुख जनरल राहील शरीफ भारत के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का कटा सिर लिए शान से हँसते दिखाई दे रहे हैं, यह फोटो जनरल राहील शरीफ के समर्थन वाले एक फेसबुक पेज़ पर पिछले वर्ष पोस्ट की गयी थी, जिसके बाद भारत में सोशियल मीडिया के एक्टिव यूजर्स ने बड़ी संख्या में इसे रिपोर्ट भी किया, लेकिन यह फोटो अभी तक फेसबुक द्वारा हटाई नहीं गयी हैं.

आज हमने इस फोटो पर फेसबुक के Report Abuse ऑप्शन के माध्यम से आपत्ति दर्ज की, जिसके लगभग 2 घंटों बाद फेसबुक की तरफ से बड़ा चौंकाने वाला जवाब आया, रिपोर्ट के जवाब में फेसबुक ने लिखा की “हमने इस फोटो की जांच कर ली हैं, हमें इस फोटो में कुछ भी भड़काऊ या आपत्तिजनक नहीं लगता, इस वजह से फेसबुक के कम्यूनिटी स्टैंडर्ड्स का उल्लंघन नहीं”

इस फोटो में एक देश के प्रधानमंत्री का क़त्ल दिखाया गया हैं, लेकिन फेसबुक के अनुसार उसमे कुछ भी भड़काऊ नहीं हैं.

ऐसे में सवाल बनता हैं की आखिर फेसबुक भारत के प्रधानमंत्री पर इतनी निम्न आपत्तिजनक स्तर की फोटो को डिलीट नहीं करके क्या संदेश देना चाहता हैं?

जिस पेज़ पर यह फोटो पोस्ट की गयी हैं वह उस व्यक्ति का अधिकारिक पेज़ भी नहीं, ऐसे में इस तरह के भड़काऊ पोस्ट जिससे करोड़ों लोगों के साथ एक देश के सम्मान को ठेस पहुँच रही हो, को फेसबुक क्यों हटाना नहीं चाहता ?

हम सवाल इसलिए पूछ रहे हैं क्योंकि बड़ी संख्या में आपत्तियां ख़ारिज होने के बाद, फेसबुक का यह जवाब ठीक नहीं, फेसबुक पर किसी पोस्ट अथवा फोटो, वीडियो को रीव्यू करने का काम इंसानी आदमी द्वारा किया जाता हैं ना कि स्वचालित कम्यूटर द्वारा.

ऐसे में तकनिकी चूक का नाम लेकर फेसबुक अपनी जिम्मेदारी से पीछे नहीं हट सकता.

आपको बता दें की अमेरिका, रूस, चीन,क्यूबा जैसे देशों के नेताओं पर भी कई बार फेसबुक पर आपत्तिजनक फ़ोटोज़ चले जिसे तुरंत हटा लिया गया, ऐसे में भारत के साथ इस मामले में पक्षपात का कोण भी देखा जा रहा हैं

Previous articleMy unpleasant encounter with self-proclaimed intellectual Tarek Fatah on ABP News
Next articleBritish born Bihari boy makes Noida school proud, secures intl number 1 ranking in English Olympiad