अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस: लखनऊ में मोदी-योगी और अहमदाबाद में रामदेव के साथ अमित शाह का योगाभ्यास, रिकॉर्ड बनाने की तैयारी

0

आज अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस का तीसरा साल है। इस मौके पर सारा देश योग के रंग में रंगा हुआ है। भारत सहित विश्व के 150 देशों में बड़े ही धूमधाम से यह स्वास्थ्यवर्धक आयोजन मनाया जा रहा है। लखनऊ के रमाबाई अंबेडकर मैदान में आज प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी 55 हजार लोगों के साथ योग कर रहे हैं।

योग दिवस

इस पूरे आयोजन की तैयारियां पिछले एक महीने से चल रही हैं। आयुष मंत्रालय के मुताबिक इस मौके पर देश भर में करीब 5,000 कार्यक्रमों का आयोजन किया गया, वहीं 150 देशों में भी कार्यक्रमों का आयोजन किया गया है।

इस अवसर पर बाबा रामदेव गुजरात की राजधानी अहमदाबाद में अमित शाह के साथ योग कर रहे हैं। अहमदाबाद के भव्य मैदान में बाबा रामदेव पिछले दो दिनों से योगा सिखा रहे हैं. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक रामदेव का दावा है कि 21 जून को करीब 4 लाख लोग एक साथ योग कर विश्व रिकार्ड बनाएंगे।

दिल्ली के सेंट्रल पार्क में केजरीवाल, उपराज्यपाल समेत केंद्रीय मंत्री वेंकैया नायडू योग कार्यक्रम में हिस्सा लेने पहुंचे। स्वास्थ्य विभाग की ओर से सभी जिलों के डीसी को अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर योग शिविर लगाने और सभी स्कूली बच्चों, जनप्रतिनिधियों की उपस्थिति सुनिश्चित कराने के निर्देश दिए गए हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here