अगर आपको अपने सफेद बालों की चिंता है तो घर पर ही इस नुस्खें को आजमाएं और देखें चमत्कारी परिणाम

0

तीस साल की उम्र के बाद पुरुषों और महिलाओं में सफेद बालों का दिखना एक आम चिंता की वजह बन जाता है। जबकि चालीसवें दशक की शुरूआत में यह बहुत बुरा दिखना शुरू हो जाता है। हालांकि पुरुष इस बारें में अधिक फिक्रमंद नहीं होते लेकिन महिलाएं इसके लिए अधिक सजग दिखती है। सफेद बालों से बुढ़ापें के बढ़ते निशान झलकने लगते है। इसे छिपाने के लिए बहुत सारे नुस्खें आजमाए जाते है लेकिन इनमें से कई सारे प्रयोग सुरक्षित नहीं माने जाते हैं।

बालों को सफेदी से छुटकारा दिलाने के लिए सबसे अधिक लोग हिना प्रोडक्ट (मेहंदी) का इस्तेमाल करते है जो अलग-अलग तरह के उत्पादों की शक्ल में मिलती है। इसमें हेयर डाई सबसे अधिक प्रचलित माना जाता है जिसका लोग प्रयोग करते है। इसके अलावा अगर आप बाबा रामदेव के अनुयायी है तब आप बिना कोई उत्पाद प्रयोग किए बिना इस समस्या से छुटकारा पाने का प्रयास कर लेते है अपने नाखूनों को आपस में रगड़कर।

इसके लिए बाजार में उपलब्ध उत्पादों का प्रयोग इनमें मौजूद रसायन की वजह से हमारे सेहत के नुकसान की वजह भी बनता है। यहां तक कि अधिकांश आयुर्वेदिक उत्पाद भी खतरनाक रसायनों से मुक्त नहीं हैं। इसके अलावा इस प्रकार के डाई (कलर) करने वाले उत्पादों का उपयोग करने का सबसे बड़ा खतरा यह है कि यदि नियमित रूप से इनका उपयोग नहीं किया जाता है तो यह आपके बालों पर प्रतिकूल प्रभाव डालते हैं।

आंवले का इस्तेमाल करें 

भारत में बालों के लिए बनाए जाने वाले उत्पादों में आंवलें के इस्तेमाल को दिखाया जाता है। हालांकि इससे यह ज्ञात नहीं होता कि प्रोडक्ट में मौजूद आंवला कितना प्रभावकारी होगा क्योंकि उस प्रोडक्ट में मौजूद रसायनों के कारण आंवले का क्या प्रभाव रहेगा यह नहीं पता चलता। लेकिन इस फल के चमत्कारी प्रभावों से आप आश्चर्यचकित हो जाएगें यदी आप इसे उपाय के तौर पर घर पर इस्तेमाल करते है।

इसके प्रभावी नतीजे लेने के लिए आपको एक दिन छोड़कर हर दूसरे दिन इसका प्रयोग करना होगा।

  • सुनिश्चित कर ले कि यह बिना किसी केमिकल की मिलावट के बिना बनाया हुआ हो, बिल्कुल प्राकृतिक।
  • अब आप आंवला पाउडर के कुछ चम्मच चम्मच लें और इसे पानी के चार चाय चम्मच के साथ भिगो दें। इसे अच्छी तरह से हिलाओ और इसे रातभर के लिए छोड़ दें।
  • अगली सुबह इसे ठीक से हिलाकर एक पेस्ट तैयार कर ले।
  • अपनी उंगलियों की मदद से इस पेस्ट को धीरे-धीरे सिर के सफेद बालों पर लगाते जाएं।
  • उसके बाद इसे आधे घंटे तक ऐसे ही छोड़ दें जब तक कि यह सूख न जाए।
  • इसके बाद आप अपने बालों को बिना किसी शैम्पू या कंडीशनर के धो लें और सूखा लें। अब आपको लगेगा कि आपके बाल नरम और रेशमी हो गए है।
  • अच्छा नतीजा पाने के लिए कम से कम एक महीने के लिए इसे आजमाएं।

इस बारें में विशेषज्ञों का कहना है कि यह प्रयोग ने सिर्फ आपके सिर के सफेद बालों को काला करता है बल्कि उन्हें सफेद होने से भी रोकता है।

वैकल्पिक रूप से, आप आंवला पाउडर को पानी के बजाय शुद्ध सरसों के तेल के साथ भी मिला सकते हैं और तुरंत अपने सिर पर लगा सकते हैं। सरसों के तेल के मामले में, आपको अपने सिर को ठीक से मालिश करने और रातभर लगा रहने की जरूरत पड़ेगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here